भारत और यूरोपीय संघ के बीच अगले साल लग सकती है मुक्त व्यापार समझौता पर मुहर, पीयूष गोयल ने जताई संभावना

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने उम्मीद जताई कि अगले वर्ष तक भारत और यूरोपीय संघ के बीच मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) हो जाएगा। आइएमसी चैंबर आफ कामर्स द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए गोयल ने कहा कि देश ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और आस्ट्रेलिया के साथ पहले ही एफटीए समझौता कर लिया है। यूरोपीय संघ, ब्रिटेन, कनाडा और खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के साथ समझौते के लिए बातचीत चल रही है।

जल्द यूरोपीय संघ के साथ एफटीए होगा पूरा

गोयल ने कहा, अगले साल तक हम यूरोपीय संघ के साथ एक एफटीए पूरा करने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि इटली के विदेश मंत्री सहित एक प्रतिनिधिमंडल अभी नई दिल्ली में है। प्रतिनिधिमंडल के साथ इस संबंध में विचार-विमर्श करेंगे। इटली यूरोपीय संघ का सदस्य देश है। गोयल ने कहा कि ब्रिटेन के साथ पहले ही तीन दौर की बातचीत हो चुकी है। जल्द ही चौथे दौर की वार्ता होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि वह 26-27 मई को प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे।

भारत में विकास को आगे बढ़ाएगा एफटीए

गोयल ने कहा कि एफटीए भारत में विकास को आगे बढ़ाएंगे। इसके साथ ही रोजगार के और अधिक अवसर सृजित करेंगे। उन्होंने कहा कि देश से अप्रैल में 38 अरब डालर का निर्यात हुआ है। इससे संकेत मिलता है कि भारत उच्च श्रेणी के उत्पादों के लिए विनिर्माण केंद्र के रूप में उभर रहा है। प्रदर्शन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना और बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने जैसे कार्यक्रम अपेक्षित परिणाम दे रहे हैं।

मार्च में 1.67 लाख करोड़ रुपए का जीएसटी संग्रह

मार्च में 1.67 लाख करोड़ रुपये से अधिक के जीएसटी संग्रह होने का जिक्र करते हुए गोयल ने कहा कि यह बहुत राहत देने वाला है कि आर्थिक गतिविधि उम्मीद से अधिक तेजी से वापस पटरी पर लौटती दिख रही है। परचेजिंग मैनेजर इंडेक्स (पीएमआइ)में उछाल भी इसी ओर इशारा करता है।