IPL 2022 GT vs RR Qualifier 1: गुजरात के खिलाफ मैच में इतिहास रचने से एक कदम दूर हैं चहल, इस गेंदबाज को छोड़ सकते हैं पीछे

इडेन गार्डन्स के ऐतिहासिक मैदान पर जब इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के पहले क्वालीफायर में गुजरात के खिलाफ राजस्थान की टीम उतरेगी तो उसके सबसे सफल गेंदबाज युजवेंद्र चहल के पास इतिहास रचने का मौका होगा। चहल फिलहाल 26 विकेट लेकर पर्पल कैप की रेस में टाप पर हैं और उनके पास किसी एक सीजन में सबसे सफल स्पिन गेंदबाज बनने का मौका है। फिलहाल वो इस उपलब्धि से महज एक कदम की दूरी पर हैं।

गुजरात के खिलाफ विकेट लेते हीं युजवेंद्र चहल किसी एक सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले स्पिन गेंदबाज बन जाएंगे और इस मामले में वो दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर से आगे निकल जाएंगे। ताहिर ने चेन्नई के लिए खेलते हुए आइपीएल 2019 के सीजन में 26 विकेट हासिल किए थे और चहल अभी उनकी बराबरी पर हैं। चहल फिलहाल इस सीजन में अब तक पर्पल कैप की सूची में टाप पर बने हुए हैं।

इस सूची में जिन स्पिन गेंदबाजों का दबदबा है उसमें सुनील नरेन 2012 में 24 विकेट, हरभजन सिंह 2013 में 24 विकेट और हसरंगा 2022 में 22 विकेट शामिल हैं। इस सीजन में टाप 5 गेंदबाजों में केवल हसरंगा और चहल ही दो ऐसे गेंदबाज बचे हैं जिनके पास अभी भी एक दूसरे से आगे निकलने का मौका है।

लीग स्टेज में सबसे सफल गेंदबाज

लीग स्टेज में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो इस सूची में हर्षल पटेल का नाम सबसे ऊपर है जिन्होंने 2021 में 30 विकेट हासिल किए थे। हर्षल ने इस साल 15 मैचों में 32 विकेट लेकर पर्पल कैप पर कब्जा किया था। इस सीजन की बात करें तो फिलहाल हर्षल पटेल 13 मैचों में 18 विकेट ले चुके हैं। लखनऊ के खिलाफ एलिमिनेटर मैच में भी उनके पास विकटों की संख्या को आगे बढ़ाने का मौका होगा।

इस सूची में दूसरे नंबर पर लसिथ मलिंगा हैं जिन्होंने 2011 में 27 विकेट, युजवेंद्र चहल 2022 में 26 विकेट और 2013 में जेम्स फाकनर के नाम 26 विकेट है।