Rajasthan Board Result 2022: ये हैं राजस्थान बोर्ड 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षाओं के नतीजों की संभावित तारीखें

राजस्थान बोर्ड से सम्बद्ध राज्य के शासकीय, सहायता प्राप्त और निजी विद्यालयों में वर्ष 2021-22 के दौरान कक्षा 5, कक्षा 8, कक्षा 10 और कक्षा 12 की वार्षिक परीक्षाओं में सम्मिलित हुए लाखों छात्र-छात्राओं का परीक्षाफल को लेकर इंतजार अभी समाप्त नहीं हुआ है। एक तरफ जहां राजस्थान बोर्ड द्वारा 5वीं और 8वीं कक्षाओं के परीक्षाफल को बुधवार, 25 मई 2022 को घोषित किए जाने के दावे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर किए जा रहे थे, तो वहीं दूसरी तरफ बोर्ड के अधिकारिक से प्राप्त जानकारी के मुताबिक अब कक्षा 5 और कक्षा 8 के परिणामों की घोषणा 1 जून 2022 को किए जाने की नई संभावनाएं जताई जा रही हैं। हालांकि, आरबीएसई की तरफ से आधिकारिक तौर पर जानकारी साझा न किए जाने के कारण पैरेंट्स बोर्ड की वेबसाइट, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर समय-समय पर विजिट करके ताजा अपडेट जान सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजों की संभावित तारीखें

दूसरी तरफ, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान अजमेर द्वारा आयोजित की गई कक्षा 10 और कक्षा 12 की गई बोर्ड परीक्षाओं के लिए भी परिणामों की घोषणा का इंतजार लाखों छात्र-छात्राएं कर रहे हैं। राजस्थान बोर्ड द्वारा कक्षा 10 और कक्षा 12 के नतीजों को जारी किए जाने की तिथि और समय का औपचारिक ऐलान न होने से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपुष्ट जानकारियां साझा की जा रही हैं। बोर्ड के सूत्रों से प्राप्त अपडेट पर आधारित रिपोर्ट्स के अनुसार राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 परीक्षा परिणाम पहले घोषित करेगा और दसवीं के नतीजे बाद में घोषित किए जाएंगे। इस क्रम में आरबीएसई 12वीं कक्षा के विज्ञान वर्ग और वाणिज्य वर्ग के परिणाम इसी माह के आखिर तक जारी कर देगा और कक्षा 12 कला वर्ग के परिणाम जून के पहले सप्ताह में और कक्षा 10 के नतीजे 15 जून तक घोषित किए जाएंगे।

बता दें कि राजस्थान बोर्ड द्वारा कक्षा 10 की परीक्षाओं का आयोजन 31 मार्च से 24 अप्रैल तक और कक्षा 12 की परीक्षाएं 24 मार्च से 22 अप्रैल तक आयोजित की गयी थीं।