Flood in China: चीन के जियांग्शी प्रांत में बाढ़ ने मचाई भीषण तबाही, 5 लाख से अधिक लोग प्रभावित; 40 करोड़ का नुकसान

चीन के जियांग्शी प्रांत (China’s Jiangxi province) में रविवार से भारी बारिश के कारण कुल 5,48,000 लोग प्रभावित हुए हैं। प्रांतीय बाढ़ नियंत्रण मुख्यालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। हालांकि बारिश बुधवार को समाप्त हो गई। स्थानीय मौसम विभाग ने कहा कि अगले सप्ताह प्रांत के कुछ हिस्सों में और बारिश होने की संभावना है। विभाग ने निचले इलाकों में खतरनाक बाहरी बिजली आपूर्ति को काटने, लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित करने और शहरों, खेत और मछली पकड़ने की जल निकासी व्यवस्था की जांच करने का भी सुझाव दिया है।

केंद्र ने स्थानीय सरकारों को उचित तैयारी करने, भारी बारिश से प्रभावित सड़क खंडों में यातायात नियंत्रण उपायों को लागू करने और जल-जमाव वाले क्षेत्रों में यातायात का मार्गदर्शन करने की सलाह दी थी। प्रांत ने अपने IV स्तर बाढ़ नियंत्रण आपातकालीन प्रतिक्रिया को 7 जून को हटा लिया था, क्योंकि बारिश समाप्त हो गई थी। अधिकारियों ने मौसम परिवर्तन, कुशल बाढ़ नियंत्रण और सूखा राहत प्रयासों की बारीकी से निगरानी करने का आह्वान किया है।

बारिश और बाढ़ ने खेत और घरों को नष्ट करने के बाद 2.65 बिलियन युआन (लगभग 400 मिलियन अमेरिकी डालर) यानी करीब 40 करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान किया है। इस अवधि के दौरान कुल लगभग 83,000 लोगों को निकाला गया।

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, 28 मई से हो रही मूसलाधार बारिश और बारिश के कारण आई बाढ़ ने प्रांत के 80 प्रांतों में कहर बरपा रखा है।

पिछले साल, चीन के मध्य प्रांत हेनान (Henan) की राजधानी झेंग्झौ (Zhengzhou) में मूसलाधार बारिश में कई लोगों की मौत हुई थी, जिसके बाद चीन ने मध्य प्रांत में अपने आपातकालीन बचाव और आपदा राहत प्रयासों को तेज कर दिया था।

आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय (MEM) ने दूरदराज के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जल बचाव में विशेषज्ञता वाले अग्निशामकों की एक टीम  के साथ जल आपूर्ति ट्रकों और रबर नौकाओं को तैनात किया था। चीन में चार-स्तरीय रंग-कोडित मौसम चेतावनी प्रणाली है, जिसमें लाल रंग सबसे गंभीर चेतावनी का प्रतिनिधित्व करता है, इसके बाद नारंगी, पीला और नीला रंग होता है।