JEE Main 2022:जेईई मेन सेशन 1 रिजल्ट जारी, एग्जाम में छात्रों ने किया मुश्किलों का सामना, सेशन 2 की तैयारी के बीच करिअर को लेकर कंफ्यूजन

एनटीए द्वारा जेईई मेन के रिजल्ट 2022 की घोषणा कर दी गई है। यह रिजल्ट सेशन 1 के लिए जारी किया गया है। जेईई मेन्स रिजल्ट को अब छात्र संयुक्त प्रवेश परीक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in से देख सकते हैं।

ऐसे चेक करें जेईई मेन ऑनलाइन रिजल्ट

  • ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर क्लिक करें।
  • होमपेज पर, Candidate Activity नाम के बॉक्स में देखें, यहां रिजल्ट देखने के लिए लिंक दिखाई देगा।
  • अब क्रेडिंशियल का इस्तेमाल करें। जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर, आईडी और डेट ऑफ बर्थ आदि।
  • JEE Main Result 2022 स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • इसे डाउनलोड करने के साथ इसका प्रिंटआउट भी लिया जा सकता है।

एग्जाम के दौरान छात्रों ने किया इन मुश्किलों का सामना

JEE मेंस के 25 जून को हुए एग्जाम को लेकर स्टूडेंट्स ने कई समस्याओं की शिकायत की। कई छात्र कह रहे हैं कि उन्होंने सभी क्वेश्चन अटेम्प्ट किए हैं। पर, रिस्पॉन्स शीट में ऐसा दिखा नहीं रहा है बल्कि कम क्वेश्चन अटेम्प्ड दिखाए जा रहे हैं। जून के सेशन 1 परीक्षा के लिए 7 लाख से अधिक छात्रों के उपस्थित होने का अनुमान लगाया गया था।

यूजीसी द्वारा 9 जुलाई को आयोजित एग्जाम में छात्रों ने एग्जाम सेंटर पर टेक्निकल इश्यूज की शिकायत की। कुछ उम्मीदवारों ने ट्विटर पर एनटीए और यूजीसी को इस समस्या के लिए दोषी ठहराते हुए अपनी भड़ास निकाली।

एक ट्विटर यूजर ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कालिकट सेंटर के बारे में अपने ट्विटर पर लिखा – “यूजीसी नेट परीक्षा दिसंबर 21-जून 22 (मर्जड साइकिल) में क्या हो रहा है? NIT CALICUT में टेक्निकल एरर की वजह से कई स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल नहीं हो सके। अभी 2:40 बज रहे हैं। पहली शिफ्ट पूरी नहीं हुई है। दूसरी शिफ्ट कब शुरू होगी?”

जेईई मेन सेशन 2 का आयोजन 21 जुलाई से 30 जुलाई तक

जेईई मेन सेशन 2 का आयोजन 21 जुलाई से 30 जुलाई तक होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 09 जुलाई 2022 को जॉइंट एंट्रेंस मेन एग्जाम (JEE Main 2022) सीजन 2 के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन विंडो बंद कर दिए हैं। एनटीएन ने उम्मीदवारों को दूसरी बार जेईई मेन सीजन-2 के लिए रजिस्ट्रेशन करने का मौका दिया था। इससे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 30 जून 2022 तक थी।

इस एग्जाम का महत्व

जेईई मेन एग्जाम नेशनल लेवल की परीक्षा है। इस परीक्षा के जरिए देश के स्टेट गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज, प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज और सेंट्रल गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं।