बेंगलुरु में बाढ़ के बाद अतिक्रमण पर एक्शन:700 स्पॉट की लिस्ट में विप्रो, प्रेस्टीज जैसी बड़ी कंपनियां; लेकिन अब तक कार्रवाई नहीं

बेंगलुरु में अतिक्रमण के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के निशाने पर हाई प्रोफाइल बिल्डर्स, डेवलपर्स और टेक पार्क भी हैं। पिछले दिनों शहर में आई बाढ़ की वजह इन्हीं अतिक्रमणों को माना गया था। इसके बाद प्रशासन ने कई जगहों पर इमारतें भी गिराई थीं।

आम आदमी पर हुआ एक्शन, बड़ी कंपनियों पर बाकी
बेंगलुरु नगर निगम ने 700 ऐसे अतिक्रमणों की पहचान की है, जिन्हें बाढ़ की वजह माना गया है। इनमें विप्रो, प्रेस्टीज, इको स्पेस, बैगमाने टेक पार्ट, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल और दिव्यश्री विला शामिल हैं। NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, अभियान से जुड़े जो दस्तावेज सामने आए हैं, उनमें चौंकाने वाले फैक्ट्स हैं। जहां आम आदमी के लिए अतिक्रमण हटाओ अभियान पूरे जोर-शोर से जारी है, वहीं बड़ी कंपनियों पर अब तक कोई एक्शन नहीं लिया गया।

एक्शन होगा, पर इसमें देरी तो हो रही है- प्रशासन
जब प्रशासन के इंजीनियर्स से बातचीत की गई तो उन्होंने नाम ना जाहिर करने की शर्त पर कहा कि बड़ी कंपनियों को भी छोड़ा नहीं जाएगा, लेकिन कार्रवाई की शुरुआत अभी होनी है। हम एक के बाद एक कदम उठा रहे हैं। लेकिन, एक चीज जो जमीन पर साफ नजर आ रही है, वो ये कि देरी हो रही है।

अफसर एक-दूसरे पर डाल रहे जिम्मेदारी
अभी तक पूर्वी बेंगलुरु के इंटनरेशनल स्कूल की नालापद अकैडमी पर एक्शन लिया गया है। यह स्कूल यूथ कांग्रेस प्रेसिडेंट मो. नालापद से जुड़ा है। नालापद कर्नाटक की भाजपा सरकार के सबसे बड़े आलोचकों में शुमार हैं। अभियान में शामिल एक इंजीनियर ने कहा कि रेवेन्यू डिपार्टमेंट की गलती की वजह से स्कूल की ओर से किया गया अतिक्रमण नजर में नहीं आया। हमें इस बारे में जानकारी नहीं है। रेवेन्यू डिपार्टमेंट को ही इस पर नजर रखनी थी। अब हम एक्शन ले रहे हैं।

रिहायशी इमारत पर एक्शन, मालिक बोला- अफसरों ने ही इजाजत दी
अफसरों के मुताबिक, कुछ रेजिडेंशियल एरिया में भी अभियान जारी है। अभी कितनी जगहों पर एक्शन लिया गया है और कितनी जगहों पर बाकी है, इसका आधिकारिक आंकड़ा अभी आना बाकी है। पूर्वी बेंगलुरु की एक चार मंजिला इमारत की बाउंड्री वॉल गिराई गई है। इमारत के मालिक दिनेश रेड्डी ने इस पर ऐतराज जताया। उन्होंने कहा कि कंस्ट्रक्शन से पहले ही सभी जरूरी मंजूरियां ले ली गई थीं।

रेड्डी ने कहा कि नाला तो यहां काफी पहले से था। इसे जानते हुए भी मुझे अधिकारियों ने कंस्ट्रक्शन की इजाजत दे दी। मैंने किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं किया है। बिना किसी नोटिस के अधिकारी आए और बाउंड्री वॉल गिरा दी।

बेंगलुरु में बीते दिनों हुई भारी बारिश और उसके बाद बाढ़ जैसे हालात के चलते कई इलाके पानी में डूबे रहे। बेंगलुरु के एप्सिलॉन इलाके में भी पानी भरा। यहां कई बड़ी कंपनियों के फाउंडर और CEO रहते हैं। इस कम्युनिटी में चुने हुए 150 लोग रहते हैं, जिनमें विप्रो के चेयरमैन रिशद प्रेमजी, ब्रिटानिया के CEO वरुण बेरी, बिग बास्केट के को-फाउंडर अभिनय चौधरी और बायजूस के को-फाउंडर बायजू रविचंद्रन शामिल हैं।