अमेरिका में जेट क्रैश का VIDEO:एयर रेस के दौरान हुआ हादसा, पायलट की मौत; 2011 में हुए हादसे में गई थी 11 लोगों की जान

अमेरिका के नेवाडा स्टेट में एक जेट क्रैश हो गया। इस हादसे में पायलट की मौत हो गई। हादसा STIHL नेशनल चैंपियनशिप एयर रेस (रेनो एयर रेस) के दौरान हुआ। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि रेस के दौरान कई जेट्स ने उड़ान भरी। इनमें से एक जेट अचानक ही गिरता हुआ दिखाई दिया। जैसे ही जेट जमीन से टकराया उसमें आग लग गई। घटनास्थल पर धूएं का गुबार उठा और जेट का मलबा दिखा।

रेस ऑपरेशन सस्पेंड किए गए
रेनो एयर रेसिंग एसोसिएशन के चेयरमैन और CEO फ्रेड टेलिंग ने कहा- इस एयर रेसिंग इवेंट में 152 जेट्स ने हिस्सा लिया। 156 पायलट्स मौजूद थे। एयर रेसिंग के तीसरे लैप के दौरान भयानक हादसा हो गया। इसमें पायलट की मौत हो गई। हादसा कैसे हुआ, इसकी वजह फिलहाल नहीं पता चली है। नेशनल ट्रांस्पोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड और फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन इस हादसे की जांच कर रहे हैं।

उन्होंने कहा- हादसे के बाद बाकी सभी जेट्स की लैंडिंग करवाई गई। हादसे में कोई घायल नहीं हुआ है। 2022 के सभी रेस ऑपरेशन सस्पेंड कर दिए गए हैं। हम हादसे में मारे गए पायलट के परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करते हैं।

2014 में हुई थी रिटायर्ड एयरफोर्स पायलट की मौत
ये पहली बार नहीं है जब रेसिंग के दौरान कोई हादसा हुआ हो। 2011 में रेनो एयर रेस के दौरान ऐसी ही एक हादसा हुआ था। एक जेट संतुलन बिगड़ने के बाद ऑडियंस के बीच क्रैश हो गया था। हादसे में पायलट समेत 11 लोगों की मौत हो गई थी। 60 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। 2014 में विंग्स में खराबी आने के कारण एक जेट क्रैश हो गया था। इसमें रिटायर्ड एयरफोर्स पायलट की मौत हो गई थी। हादसों को देखते रेसिंग एसोसिएशन पर पायलट्स और ऑडियंस की सुरक्षा को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे हैं।