अमेरिका में पुलिस पर अश्वेत की हत्या के आरोप:रैश ड्राइविंग करने पर लातें मारी, टेजर गन से शॉक दिया; टॉर्चर का वीडियो जारी होगा

अमेरिका के टेनेसी राज्य के मेम्फिस शहर में पांच पुलिस वालों पर एक 29 साल के अश्वेत युवक की हत्या के आरोप लगे हैं। युवक का नाम टायर निकोलस था। रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिसवालों ने उस युवक को सिर्फ रैश ड्राइविंग करने पर सेकेंड डिग्री टॉर्चर दिया। उस लातें मारीं, टेजर गन से शॉक दिए और बेरहमी से पीटा।

घटना के तीन दिन बाद टायर निकोलस ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। उसकी मौत के बाद से मेम्फिस शहर में लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। आज शाम तक मेम्फिस पुलिस डिपार्टमेंट एक वीडियो फुटेज जारी करने वाला है। इसमें दिखाया जाएगा की निकोलस को किस तरह से टॉर्चर किया गया था।

बाइडेन ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की
आज शाम को वीडियो फुटेज जारी होगा। इससे पहले पूरे मेम्फिस शहर में कर्फ्यू जैसे हालात बन गए हैं। लोगों का गुस्सा हिंसा में न बदल जाए इसके लिए पुलिस की गाड़ियां जगह-जगह पैट्रोलिंग कर रही हैं।

इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बयान जारी कर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा- मैनें निकोलस के परिवार से बातचीत कर उन्हें शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने की बात कही है। मैं समझता हूं कि घटना ऐसी थी जिसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है, लेकिन हिंसा किसी भी तरह स्वीकर नहीं होगी।

पूरी घटना कैसे हुई?
परिवार वालों के मुताबिक टायर निकलोस अपने घर से लोकल पार्क के लिए सनसेट की फोटोज खींचने के लिए गया था। जब वह वापस लौट रहा था उसी दौरान पांच अश्वेत पुलिसवालों ने उसकी कार को रोका। अधिकारियों के मुताबिक उसे रैश ड्राइविंग करने के आरोप में अपने घर से 100 यार्ड की दूरी पर पकड़ा गया था। इसके बाद पांचों पुलिसवालों ने उसकी आंखों में पैपर स्प्रे मारा, उसे पीटा और अपने साथ ले गए। पुलिस वालों पर निकोलस को सेकेंड डिग्री टॉर्चर देने के भी आरोप लगे हैं।

वहीं पुलिस डिपार्टमेंट ने बयान जारी कर बताया है कि जब पुलिस ने निकोलस की कार को रोकने की कोशिश की तो वो भागने लगा। इस दौरान पांचों पुलिसवालों और निकोलस के बीच हाथापाई हो गई। जिसके बाद उसने सांस लेने में परेशानी की शिकायत की और उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

पांचों पुलिस वाले कौन थे ?
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक टायर निकोलस को मारने वाले 5 पुलिस वालों के नाम ये हैं।

1) टडारियस बीन 2) डेमेट्रियस हेली 3) इमिट मार्टिन 4) डेसमोंड मिल्स 5) जस्टिन स्मिथ

पांचों आरोपियों ने 6 साल पहले 2017 में मेमफिस के पुलिस डिपार्टमेंट को ज्वाइन किया था। मेमफिस के डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी स्टीवन के मुताबिक इन सभी की वजह से टायर निकोलस की हत्या हुई है। आज यानी शुक्रवार शाम तक जो वीडियो जारी किया जाएगा उसमें सभी लोगों को दिखाया जाएगा की निकोलस के साथ क्या हुआ था। वहीं परिवार वालों ने कहा कि अगर निकोलस की जगह कोई श्वेत युवक रैश ड्राइविंग कर रहा होता तो पांचों अश्वेत पुलिस वालों ने उसे इस तर से टॉर्चर नहीं किया होता।