राजस्थान में सूचना सहायक के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी:40 साल तक की उम्र के उम्मीदवार कर सकेंगे अप्लाई, 26,300 रुपए मिलेगी सैलरी

राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी चयन बोर्ड ने प्रदेश में 2730 पदों पर सूचना सहायक की भर्ती निकाली है। जिसके लिए आज से 18 से 40 साल तक की उम्र के उम्मीदवार कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर 25 फरवरी तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, टाइपिंग टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा।

सैलरी
सूचना सहायक भर्ती प्रक्रिया में रिटन टेस्ट, टाइपिंग टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 26 हजार 300 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

योग्यता
उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विवि से कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर एप्लिकेशन, कंप्यूटर साइंस और तकनीकी या इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन, आईटी में ग्रेजुएश किया होना जरुरी है। इसके साथ ही उम्मीदवार की हिंदी और अंग्रेजी में प्रति मिनट कम से कम 20 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड भी होनी चाहिए। वहीं उन्हें हिंदी की देवनागरी लिपि में कार्य करने में सक्षम होना चाहिए।

पहली बार मिलेंगे ग्रेस नंबर
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड सूचना सहायक भर्ती परीक्षा में अनुग्रह के 3 नंबर तक देगा। बोर्ड या नियुक्ति करने वाला विभाग यह नंबर अपनी मर्जी से दे सकता है। इस भर्ती में चयन के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा में न्यूनतम 40% नंबर प्राप्त करने होंगे। ऐसे में अगर किसी अभ्यर्थी के इतने नंबर नहीं आए। तो बोर्ड अपने स्तर पर 3 नंबर तक दे सकता है। ताकि वह सिलेक्शन की दौड़ में शामिल हो सके। कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने बताया कि अनुग्रह नंबर तभी मिलेंगे। जब भर्ती में योग्य अभ्यर्थी न मिल रहे हों और पद खाली रहने की नौबत आ रही हो।

आयु सीमा

सूचना सहायक भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल होनी जरूरी है। वहीं आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी उम्मीदवार को शामिल होने की छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदन ई-मित्र कियोस्क या जन सुविधा केन्द्र (CSC) के माध्यम से करना होगा। जिसमें जनरल कैटेगरी, क्रीमीलेयर कैटेगरी के ओबीसी और अति पिछड़ा वर्ग के लिए 450 रुपए फीस रखी गई है। जबकि नॉन क्रीमीलेयर कैटेगरी के पिछड़ा,अति पिछड़़ा और आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए 350 रुपए, विशेष योग्यजन और एससी-एसटी के लिए 250 रुपए और सालाना 2.50 लाख रुपए से कम आय वाले परिवार के कैंडिडेट के लिए भी 250 रुपए परीक्षा शुल्क रखा गया है।

ऐसे करें आवेदन

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद में आपको रिक्वायरमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Apply Online पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने SSO Portal ओपन होगा।
  • इसके अंदर आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है अगर आप नहीं है तो रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • इसके अंदर आपको रिक्वायरमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको समान पात्रता परीक्षा पर क्लिक करना है।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है।
  • संपूर्ण जानकारी भरने के बाद में आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।