24% अमेरिकी युवा अब तक आत्मनिर्भर नहीं:90% युवा सोचते हैं कि वे आर्थिक रूप से सक्षम, लेकिन 35% अब भी पैरेंट्स पर ही निर्भर

आम धारणा है कि अमेरिकी युवा अपनी आर्थिक जिम्मेदारी जल्दी संभाल लेते हैं। स्वयं का खर्चा उठाते हैं, लेकिन हाल ही में हुए एक वन पोल सर्वे में सामने आया कि हर 10 में से 9 युवा अपने आप को आर्थिक रूप से सक्षम समझते हैं, फिर भी 35% पैरेंट्स पर ही निर्भर हैं।

रोजमर्रा के खर्च के पैसे भी पैरेंट्स दे रहे
दरअसल, 24% युवा तो बेसिक खर्च के बिल भी पैरेंट्स से ही भरवा रहे हैं। इसमें 19% रेंट और ग्रोसरी, 16% दैनिक जीवन में उपयोग होने वाली सामग्री का खर्चा भी पैरेंट्स से ही लेते हैं। 72% युवाओं का मानना है कि वे आगामी दो साल में खुद की जिम्मेदारी लेने में सक्षम हो जाएंगे, लेकिन 30% फाइनेंशियल फ्री होने तक ऐसा करना पसंद करते हैं।

75% युवाओं का 25वें जन्मदिन पर खुला बैंक अकाउंट
चार्टवे क्रेडिट यूनियन की ओर से कराए गए इस सर्वे में सामने आया कि अपने सभी खर्चों का प्रबंधन न कर पाने के बावजूद 65% युवा क्रेडिट स्कोर अच्छा होने को वित्तीय जिम्मेदारी का संकेतक मानते हैं। अन्य लोग कर्ज की कमी और उनकी बचत की राशि को समान रूप से महत्व देते हैं। महीने में औसतन युवाओं के पास 6 अलग-अलग बिल और खर्च होते हैं। इसमें भोजन, बीमा, इंटरनेट और किराया जैसी चीजें शामिल है।

सर्वे में सामने आया कि अमेरिका में लगभग तीन-चौथाई युवाओं ने अपना पहला बैंक खाता अपने 25वें जन्मदिन पर खोला और 21% ने 18 साल की आयु से पहले कोई बैंक खाता खोला। भले ही पहले से बैंक अकाउंट न खुला हो। हालांकि, 30% युवा ऐसे हैं, जिन्होंने 15 साल की उम्र से ही खर्च करना शुरू कर दिया था। वहीं, 58% युवाओं का पैरेंट्स की ओर से ही पूरा खर्च उठाया जा रहा है।

युवाओं से ज्यादा आर्थिक रूप से जिम्मेदार हैं बुजुर्ग
पांच में से दो युवा अब भी वित्तीय संसाधनों के लिए संघर्ष कर रहे हैं। जबकि केवल 11% बुजुर्ग अन्य पीढ़ी की तुलना में सबसे कम वित्तीय संघर्ष कर रहे हैं। 50% युवा अनावश्यक खर्च को सीमित करने के लिए भी संघर्ष कर रहे हैं।