11 राज्यों में आज से एथेनॉल वाला पेट्रोल मिलेगा:PM मोदी लॉन्च करेंगे, एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री राष्ट्र को सौंपेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक 2023 का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान 11 राज्यों में बायो फ्यूल E20 फ्यूल की शुरुआत भी होगी, जो 20% एथेनॉल से मिलकर बनता है। इसके अलावा PM सोलर एनर्जी से चलने वाले सोलर कुकिंग सिस्टम को भी लॉन्च करेंगे। एनर्जी वीक 6 फरवरी से 8 फरवरी तक चलेगा।

PM मोदी कर्नाटक के तुमकुरु में HAL की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री देश को सौपेंगे। यह एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री है। यहां 20 साल में 1000 से अधिक हेलिकॉप्टर बनेंगे।

E20 फ्लेक्स फ्यूल और अनबॉटल्ड ड्रेस होगी लॉन्च
एनर्जी वीक के दौरान PM मोदी 20% एथेनॉल मिश्रण वाले E20 फ्लेक्स फ्यूल की शुरुआत करेंगे। इसकी बिक्री आज से 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में शुरू हो जाएगी। सरकार ने 2025 तक सिर्फ E20 फ्यूल की ही बिक्री का टारगेट रखा है। साथ ही PM पेट्रोल पंप पर तैनात कर्मचारियों के लिए बनाई गई खास ड्रेस ‘अनबॉटल्ड’ भी लॉन्च होगी। इंडियन ऑयल ने प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकल करके इस ड्रेस को तैयार किया है।

E20 फ्लेक्स फ्यूल से जुड़े सवाल और उनके जवाब…

क्या है E20 फ्यूल?
फ्लेक्स फ्यूल में एक निश्चित अनुपात में एथेनॉल और पेट्रोल का मिश्रण है। इसमें 20% एथेनॉल के साथ 80% पेट्रोल से लेकर 85% एथेनॉल के साथ 15% पेट्रोल मिश्रण तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे बनता है?
एथेनॉल एक तरह का अल्कोहल है, जो स्टार्च और शुगर के फर्मेंटेशन से बनाया जाता है। एथेनॉल का उत्पादन मुख्य रूप से गन्ने के रस, मक्का, सड़े आलू, कसावा और सड़ी सब्जियों से तैयार किया जा सकता है।

कहां-कहां मिलेगा?
जिन 11 राज्यों और UT में यह फ्लेक्स फ्यूल मिलेगा उनमें दिल्ली, बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पंजाब, दमन दीव और दादरा और नगर हवेली का नाम शामिल हैं।

कितनी कीमत होगी? मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इस फ्लेक्स फ्यूल की कीमत 60-62 रुपए लीटर होगी। फेज-1 में 15 शहरों को कवर किया जाएगा। फिलहाल यह ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के 84 आउटलेट्स पर मिलेगा।

किन गाड़ियों में चलेगा?
फोर व्हीलर्स में ह्यूंडई मोटर्स ने E-20 फ्लेक्स फ्यूल पर चलने वाली ग्रैंड i10 नियोस, ऑरा, क्रेटा, वेन्यू और एल्काजार के फेसलिफ्ट वर्जन इंडियन मार्केट में उतार चुकी है। वहीं टू-व्हीलर्स में होंडा की एक्टिवा स्मार्ट और हीरो की मेस्ट्रो जूम भी अवेलेबल हैं। इसके अलावा ऑटो एक्सपो-2023 में फ्लेक्स फ्यूल पर चलने वाली मारुति सुजुकी वैगन-आर FFV और टोयोटा कोरोला अल्टिस, सुजुकी जिक्सर 250, होंडा XRE 300 रैली, हीरो ग्लैमर XTec, बजाज पल्सर Ns160, यामाहा FZ-15 ABS, TVS अपाचे RTR 160 4V को पेश कर चुकीं हैं, जो जल्द ही सड़कों पर दिखेंगी।

मौजूदा गाड़ियों में कैसे होगा चेंज?
SIAM के अधिकारी सार्थक बाजपेयी ने बताया कि भारत में सड़कों पर चल रही पुरानी गाड़ियां भी फ्लेक्स फ्यूल पर चलाई जा सकेंगी, लेकिन इन गाड़ियों का माइलेज कम हो जाएगा। जबकि अप्रैल से सिर्फ फ्लेक्स फ्यूल कंप्लाइंट इंजन वाली गाड़ियां ही बेची जा सकेंगी। साथ ही पुरानी गाड़ियां एथेनॉल कंप्लाएंट व्हीकल में चेंज की जा सकेंगी, ऐसा दावा फिलहाल किसी कंपनी ने नहीं किया है।

क्या फायदा है फलेक्स फ्यूल का?
इससे प्रदूषण कम होगा, गाड़ियां 35% कम कार्बन मोनोऑक्साइड बनाएंगी। आम आदमी को सस्ता ईंधन मिलेगा। एथेनॉल फसलों से बनेगा, इसलिए किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी।