UP BEd 2021: दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन तो बीएड प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन, लखनऊ विश्वविद्यालय जल्द ही जारी करेगा प्रॉस्पेक्टस

UP BEd 2021: लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा लगातार दूसरे वर्ष यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाना है। विश्वविद्यालय द्वारा राज्य के 2000 से अधिक में संचालित बीएड कोर्स की 2.5 लाख सीटों के दाखिले की प्रक्रिया आयोजित की जानी है। प्रवेश परीक्षा को लेकर बीएड विभाग में सोमवार को हुई बैठक में विश्वविद्यालय के बीएड विभाग की प्रोफेसर और बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य समन्वयक प्रोफेसर अमिता बाजपेई और सलाहकार समिति द्वारा एंट्रेंस एग्जाम को 19 मई 2021 को ऑफलाइन मोड में आयोजित किये जाने का प्रस्ताव रखा गया है। वहीं, यूपी बीएड 2021 दाखिले की प्रक्रिया को पिछले वर्ष की तरह ही ऑनलाइन ही रखा जाना है। इसके साथ ही, यूपी बीएड 2021 प्रॉस्पेक्टस को जल्द ही जारी किया जा सकता है।

समन्वयक द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार प्रवेश परीक्षा समिति परीक्षा के बिना रूकावट और स्पष्ट आयोजन के लिए प्रतिबद्ध है। बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए विज्ञापन जल्द ही जारी किये जा सकते हैं, जिसमें परीक्षा के सभी विवरण, कार्यक्रम दाखिले की प्रक्रिया, आदि की पूरी जानकारी होगी।

प्रोफेसर अमिता बाजपेई ने जानकारी दी कि बैठक में प्रस्तावित परीक्षा की तिथि, एग्जाम मोड, दाखिले की प्रक्रिया, आदि के प्रस्तावों को राज्य सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है। शासन की तरफ से मंजूरी मिलते ही यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 विज्ञापन को जारी कर दिया जाएगा। उन्होंने 1 फरवरी 2021 को विज्ञापन जारी किये जाने की संभावना जताई।

बता दें कि पिछले वर्ष यूपी बीएड प्रवेश प्रक्रिया को शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा अगस्त में शुरू किया गया था, जो कि दिसंबर 2020 तक चली थी। विश्वविद्यालय द्वारा राज्य के सभी भाग लेने वाले संस्थानों की लगभग 2.5 लाख सीटों के लिए प्रक्रिया आयोजित की गयी थी। हालांकि, इनमें से 1,83,909 सीटें ही भर पाईं थीं और 60,972 सीटें खाली रह गयीं थीं।