जेएनयू में अब बिना अनुमति कोई कार्यक्रम नहीं कर सकते छात्र, नियम न मानने पर होगी कार्रवाई

जेएनयू में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) और वामपंथी छात्र संगठनों से जुड़े छात्रों के समूहों के बीच झड़प के एक दिन बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने सोमवार को अधिसूचना जारी कर बिना अनुमति कार्यक्रम करने पर रोक लगा दी है। परिसर में कोई भी कार्यक्रम आयोजित करने से पहले छात्रों को अब अनुमति लेनी होगी।

डीन छात्र कल्याण सुधीर प्रताप सिंह द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि सभी छात्रावासों, छात्र गतिविधि केंद्र सहित इंटर-हॉल-प्रशासन के परिसर, छात्र संघ कार्यालय और खेल मैदान में कोई भी गतिविधि करने के लिए छात्रों को डीन की औपचारिक अनुमति की आवश्यकता होगी। बिना किसी अनुमति के आयोजित कोई भी कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के नियमों के अनुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

JNU में शिवाजी के अपमान को लेकर हुआ था बवाल

उल्लेखनीय है कि रविवार को अभाविप से जुड़े लोगों ने दावा किया था कि छत्रपति शिवाजी जयंती के जश्न के बाद, वामपंथी संगठनों से जुड़े लोगों ने कथित तौर पर परिसर में तोड़फोड़ की थी। हालांकि, जेएनयू छात्र संघ ने आरोप लगाया था कि छात्रों पर अभाविप के सदस्यों द्वारा हमला किया गया था।

यह हमला जातिगत भेदभाव के खिलाफ जारी आंदोलन को पटरी से उतारने का एक प्रयास था। इस बीच, विश्वविद्यालय के तमिल छात्रों के मंच ने भी सोमवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया।