विमेन क्रिकेट टीम कैप्टन हरमनप्रीत के लिए युवी का कैंपेन:बोले-भारतीय कप्तान सर्च करने पर सिर्फ रोहित-हार्दिक का नाम क्यों, हम इसे सुधारेंगे

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला टीम टी-20 वर्ल्ड के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे इस वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच से पहले पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने हरमनप्रीत के लिए एक कैंपेन शुरू किया है।

युवराज एक वीडियो शेयर किया है। इसमें उन्होंने दिखाया कि क्रिकेट टीम कैप्टन सर्च करने पर सिर्फ रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या का नाम दिखता है। युवराज ने कहा कि हम इसे सुधारेंगे। पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना भी युवराज की मुहिम से जुड़ चुके हैं। उन्होंने भी लोगों से इस मुहिम में जुड़ने की अपील की है।

हरमनप्रीत 4 मार्च से शुरू हो रहे विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) में मुंबई की टीम से खेलती नजर आएंगी। मुंबई ने उन्हें 1.80 करोड़ रुपए में खरीदा है। उनका बेस प्राइज 50 लाख रखा गया था।

युवराज की अपील- इंडिया जरा इस ओर ध्यान दीजिए

युवी चाहते हैं कि भारतीय महिला टीम की कप्तान का नाम भी सर्च रिजल्ट में दिखाया जाए। उन्होंने ट्वीट में लिखा- अगर हमने ये मुश्किल पैदा की है तो हमारे पास इसे सुधारने की ताकत भी है। महिला क्रिकेट के लिए हमें ऐसा करना चाहिए।

युवराज ने ट्विटर पर जो वीडियो शेयर किया है, उसमें लिखा, “इंडिया जरा इस ओर ध्यान दीजिए। गूगल पर इंडियन क्रिकेट टीम कैप्टन सर्च कीजिए। केवल रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या का नाम व तस्वीर दिखाई देती है। कैप्टन हरमनप्रीत कौर कहां हैं?

रिजल्ट तब तक नहीं बदलेंगे, जब तक आप इसे नहीं बदलते। सोशल मीडिया पर इंडियन क्रिकेट टीम कैप्टन हरमनप्रीत के लिए अभियान चला दीजिए। इसे पूरी दुनिया में फैला दीजिए। इस अभियान से जुड़िए। क्रिकेट सिर्फ जेंटलमैन का खेल नहीं, ये सभी का खेल है।”

वर्ल्डकप में हरमन की कप्तानी चमकी, बल्लेबाजी खास नहीं रही..3 पॉइंट

1. सेमीफाइनल तक के सफर में भारत ने 4 मैच खेले हैं। पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और आयरलैंड से भारत ने मुकाबला जीता है और इंग्लैंड से उसे हार मिली है। चारों मैचों में कप्तान के तौर पर हरमन का प्रदर्शन शानदार रहा है। फील्ड प्लेसमेंट, बैटिंग और बॉलिंग चेंज के साथ DRS में भी उन्होंने समझदारी दिखाई है।

2. बल्लेबाज के तौर पर हरमन का प्रदर्शन उनके कद के मुताबिक नहीं रहा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ 33 रन की पारी के अलावा उनका योगदान जिक्र करने लायक नहीं रहा है।

3. इंडिया का सेमीफाइनल मैच 23 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से होगा। ये मुश्किल मैच माना जा रहा है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ग्रुप-1 में नंबर वन रही है। ग्रुप-2 में भारत का नंबर दूसरा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पिछले 3 मुकाबलों में इंडिया को हार मिली है। टीम को हरमनप्रीत के पूरी तरह फॉर्म में आने का इंतजार है।

सेमीफाइनल पहुंचने के बाद हरमन ने बताया टीम का कमजोर पहलू

आयरलैंड से मुकाबला जीतने के बाद हरमनप्रीत कौर ने टीम इंडिया का कमजोर पहलू बताया। उन्होंने कहा की टीम को स्ट्राइक रोटेट करने में परेशानी आ रही है। डॉट बॉल्स हमारे लिए समस्या बनी हुई है। उम्मीद है कि आने वाले मैचों में हम इसे सुधार लेंगे।

20 साल की उम्र में किया डेब्यू, 2012 में इंडिया की कप्तानी की
हरमनप्रीत कौर ने क्रिकेट में अपना डेब्यू 20 साल की उम्र में किया था। 2009 में पाकिस्तान महिला क्रिकेट आर्क राइवल्स के खिलाफ हरमनप्रीत कौर ने मैच खेला था। इसी साल उन्हें महिला क्रिकेट टीम में विश्वकप में खेलने का भी मौका मिला।

साल 2012 में उन्होंने विमेन टी-20 एशिया कप के फाइनल मैच में भारतीय टीम की कप्तानी की। उस समय मिताली राज जो कि टीम की कप्तान थीं और झूलन गोस्वामी उपकप्तान थीं, लेकिन दोनों ही घायल होने के कारण मैच से बाहर हो गई थीं, इसलिए हरमनप्रीत को कप्तानी करने का मौका मिला और उनकी कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को हराकर एशिया कप जीता था।