CBSE CTET 2021 Exam: सीटीईटी परीक्षा कल, उम्मीदवारों को ध्यान में रखने होंगे ये नियम

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी (CTET 2021) कल यानी कि 31 जनवरी, 2021 को आयोजित होने वाली है। परीक्षा आयोजित कराने वाले सीबीएसई बोर्ड ने इस संबंध में उम्मीदवारों के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। बोर्ड ने यह निर्देश आधिकारिक साइट पर https://ctet.nic.in/webinfo/Public/Home.aspx पर जारी किए हैं। उम्मीदवार यहां पर जाकर पूरा नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। इसके अलावा नीचे दी गई गाइडलाइन्स को भी पढ़ सकते हैं।

CBSE CTET 2021 Exam: इन गाइडलाइन्स का उम्मीदवार रखें ध्यान

उम्मीदवारों को 50 मिलीलीटर पारदर्शी बोतल में अपना खुद का सैनिटाइज़र लेकर आना होगा।

अभ्यर्थियों को मास्क और ग्लव्स पहनना अनिवार्य होगा।

पानी की बोतल भी पारदर्शी होनी चाहिए।

अभ्यर्थियों को अपना एडमिट कार्ड और कोई भी पहचान पत्र जैसे कि आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस साथ लेकर आना चाहिए।

परीक्षा केंद्र में आने के लिए उम्मीदवारों को ट्रांसपोर्ट के सुरक्षित मोड का उपयोग करें।

उम्मीदवारों को सार्वजनिक क्षेत्रों में थूकने से बचना चाहिए।

उम्मीदवारों को अंजान लोगों से मिलने-जुलने से बचना चाहिए।

उम्मीदवार एक-दूसरे से हाथ और गले न मिलें।

उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें कोविड-19 संक्रमण के कोई लक्षण न हों। इसके अलावा परीक्षा के लिए जाते समय लक्षणों के संबंध में अपने माता-पिता से सलाह लेनी चाहिए। वहीं CTET 2021 परीक्षा दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए। परीक्षा दो पाली में आयोजित की जाएगी। इनमें पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं पेपर-2 में भी 150 मार्क्स के प्रश्न पूछे जाएंगे।

बता दें कि इस परीक्षा के लिए 24 जनवरी से 9 मार्च 2020 तक रजिस्ट्रेशन करवाया गया था। इसके आधार पर पहले यह परीक्षा जुलाई में आयोजित होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित कर दी गई। इसके बाद परीक्षा 31 जनवरी को कराने का ऐलान किया गया।