SBI Nominee Registration Process: घर बैठे ऑनलाइन जोड़ सकते हैं नॉमिनी का नाम, जानिए प्रक्रिया

क्या आपने अपने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) खाते के लिए एक नॉमिनी जोड़ा है? अगर आपने अब तक यह कम नहीं किया है तो आप घर बैठे भी इसे कर सकते हैं। आपको इसके लिए बैंक के ब्रांच में जाने की आवश्यकता नहीं है, आप ऑनलाइन एसबीआई खाते में भी नामांकित व्यक्ति को जोड़ सकते हैं। एसबीआई ने ट्वीट के जरिए बताया कि “हमारे पास खुशखबरी है! अब एसबीआई के ग्राहक हमारी ब्रांच में जाकर या अपनी वेबसाइट पर जाकर लॉग इन कर सकते हैं।”

आप तीन तरह से नॉमिनी जोड़ सकते हैं

1) बैंक शाखा में जाकर

2) एसबीआई नेट बैंकिंग के माध्यम से

3) एसबीआई मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से

कैसे अपडेट करें नॉमिनी

आप नेट बैंकिंग के जरिये नॉमिनी अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको onlinesbi।com। पर जाना होगा। फिर रिक्वेस्ट एंड इन्क्वॉयरी विकल्प जाएं। उसके बाद आपको कई विकल्प नजर आएंगे, जिसमें से ऑनलाइन नॉमिनेशन का विकल्प चुनना है। अगर आपके पास एसबीआई में एक से ज्यादा खाता हैं तो वह सभी जानकारी आपको नजर आएगी। सही विकल्प का चयन कर नॉमिनी से जुड़ी जानकारी भर लें। जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा। ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद नॉमिनी का नाम जुड़ जाएगा। खाताधारक द्वारा अपने जीवनकाल के दौरान किसी भी समय नॉमिनी बनाया जा सकता है, रद या अलग किया जा सकता है।

अगर किसी वजह से खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो उस खाते में जमा राशि पर नॉमिनी का पूरा अधिकार होता है। नॉमिनी न होने पर खाताधारक का पैसा बैंक में ही रह जाता है।