RPSC SI Application 2021: राजस्थान पुलिस में 859 दारोगा पदों के लिए आवेदन कल से, रखें इन 10 बातों का ध्यान

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) द्वारा राज्य पुलिस में उप-निरीक्षक / प्लाटून कमांडर के कुल 859 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना हाल ही में, 3 फरवरी 2021 को जारी की गयी थी। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल, 9 फरवरी से शुरू होने जा रही है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान राज्य सरकार के एसएसओ पोर्टल, sso.rajasthan.gov.in पर आवेदन कर पाएंगे। आवेदन की आखिरी तारीख 10 मार्च निर्धारित की गयी है। आवेदन के समय उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भुगतान करना होगा, जिसे ऑनलाइन माध्यमों से भरा जा सकता है। हालांकि, राजस्थान पुलिस (आरपीएससी) एसआई अप्लीकेशन 2021 करने से पहले उम्मीदवारों को नीचे दी गयी चेक-लिस्ट पर जरूर ध्यान देना चाहिए, ताकि आवेदन निरस्त होने की संभावना न हो।

रखें इन बातों का ध्यान

  1. आरपीएससी द्वारा जारी एसआई भर्ती अधिसूचना के अनुसार शैक्षिक योग्यता स्नातक है। उम्मीदवार किसी भी विषय में स्नातक हो सकते हैं। साथ ही, हिंदी देवनागरी लिपि में लिखना आना चाहिए। राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए।
  2. बात करें आयु सीमा तो न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर पाएंगे। आयु की गणना की आयु 1 जनवरी 2022 से की जाएगी।
  3. आयु सीमा में छूट एससी, एसटी, अति पिछड़े वर्गों, महिला और ईडब्ल्यूएस के लिए 5 वर्ष है।
  4. आयु सीमा में छूट राजस्थान राज्य के डोमिसाइल उम्मीदवारों को ही दी जाएगी।
  5. आवेदन के समय उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 350 रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि, राजस्थान राज्य के ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये और एससी, एसटी, दिव्यांगो और अन्य आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारो के लिए 150 रुपये आवेदन शुल्क है।
  6. उम्मीदवारों का चयन प्रतियोगी परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीएसटी) और साक्षात्कार के माध्यम से आवेदन किया जाएगा।
  7. पहला चरण प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन या ऑफलाइन हो सकता है। इसमें जनरल हिंदी, जनरल इंग्लिश और जनरल नॉलेज से ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे।
  8. परीक्षा का सिलेबस और तारीख की घोषणा आयोग द्वारा जल्द ही की जाएगी।
  9. परीक्षा में सफल होने के लिए न्यूनतम 36 फीसदी अंक होने चाहिए। सफल उम्मीदवारों के लिए अगला चरण पीएसटी आयोजित किया जाएगा।
  10. ऑनलाइन आवेदन या अधिसूचना से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की सूचना या हेल्प के लिए उम्मीदवार आयोग के फोन नंबर 0145-2635212 और 0145-2635200 पर सम्पर्क कर सकते हैं।