Shukra Ki Mahadasha: मंगल गोचर से बन रहा है विनाशकारी योग, इन राशियों को बरतनी होगी सावधानी

Shukra Ki Mahadasha ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि ग्रहों की महादशा का प्रभाव सभी राशियों पर अलग-अलग रूप से पड़ता है। बता दें कि शुक्र की महादशा सबसे ज्‍यादा 20 साल तक चलती है। आइए जानते हैं शुक्र की महादशा का फल और उपाय।Shukra Ki Mahadasha Effect: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुक्र ग्रह भौतिक सुख, धन-दौलत, प्रेम, सौंदर्य, आकर्षण के कारक ग्रह हैं। जिन जातकों की कुंडली में शुक्र प्रबल स्थिति में होते हैं, उन्हें इन सभी क्षेत्रों में सफलता प्राप्त होती है। बता दें कि शुक्र की महादशा का भी प्रभाव सभी राशियों पर पड़ता है। शुक्र की महादशा सबसे लंबे समय तक यानी 20 साल तक चलती है। इस अवधि में जातकों को सुख और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं शुक्र की महादशा का प्रभाव और शुक्र को मजबूत करने के उपाय।

शुक्र की महादशा का प्रभाव

ज्योतिषविदों के अनुसार, जिन जातकों की कुंडली में शुक्र प्रबल स्थिति में होते हैं, उन्हें भाग्य का का भरपूर साथ मिलता है। साथ ही शुक्र ग्रह की शुभ दृष्टि के कारण व्यक्ति धन, सौन्दर्य, प्रेम और विलासिता के क्षेत्र में सुख की प्राप्ति होती है। वहीं जिस कुंडली में शुक्र कमजोर अवस्था में होते हैं, उन्हें जीवन में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

शुक्र को प्रबल करने के उपाय

  • शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी और शुक्र देव की उपासना करने से विशेष लाभ मिलता है। इस दिन जातक ‘शुं शुक्राय नम:’ मंत्र का जाप जरूर करें। ऐसा करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है।
  • शुक्रवार के दिन चींटियों को आटा या शक्कर जरूर डालें। माना जाता है कि ऐसा करने से शुक्र दोष कम हो जाता है और व्यक्ति को कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।
  • प्रत्येक शुक्रवार को दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दूध, दही, घी, सफेद वस्त्र या सफेद मोती का दान करें। इसके साथ इस दिन सफेद चीजों का इस्तेमाल जरूर करें।