Summer Travel Tips: गर्मियों में सुकून से बिताना चाहते हैं वेकेशन, तो इन जगहों को अपनी लिस्ट में न करें शामिल

Summer Travel इन दिनों गर्मी की छुट्टियों के चलते ज्यादातर लोग वेकेशन पर जा रहे हैं। इस वजह से देश के मशहूर डेस्टिनेशन पर काफी भीड़ देखने को मिल रही है। अगर आप भी जल्द ही वेकेशन की प्लानिंग कर रहे हैं तो भूलकर भी इन जगहों पर न जाएं।

Summer Travel Tips: भारत अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, खूबसूरत नजारों और विविध परंपराओं के साथ ही दुनिया भर में पर्यटन का एक प्रमुख केंद्र भी रहा है। यहां हर साल देश ही नहीं, बल्कि विदेश से लोग घूमने आते हैं। हालांकि, भारत में पर्यटन की बढ़ती लोकप्रियता के साथ ही भीड़भाड़ भी बढ़ता जा रहा है। बीते कुछ समय से यहां के लगभग हर पर्यटन स्थल पर लोगों की चहल-पहल की वजह से शांति की कमी होने लगती है। ऐसे में अगर आप आने वाले दिनों में छुट्टियों की प्लानिंग कर रहे हैं और भीड़भाड़ से दूर शांत वातावरण में सुकून के पल बिताना चाहते हैं, तो भूलकर भी इन जगहों पर न जाएं।

शिमला

अगर आप शिमला जाने का प्लान बना रहे हैं, तो भूलकर भी इसे अपनी ट्रेवल लिस्ट में शामिल न करें। मौजूदा समय में शिमला में भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। इसकी वजह से ट्रेन से लेकर बसों तक की बुकिंग अगले 15 दिनों के लिए पूरी तरह से भरी हुई है। इसके अलावा शिमला और यहां के आस-पास के इलाकों में होटल भी पूरी तरह से फुल चल रहे हैं। ऐसे में अगर आप एक शांतिपूर्ण छुट्टी की तलाश कर रहे हैं, तो शिमला जाने से बचने में ही समझदारी है।

मनाली

हिमाचल प्रदेश भारत का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती को देखने हर साल भारी संख्या में लोग पहुंचते हैं। लेकिन यहां भी वर्तमान में पर्यटकों की भीड़ की वजह से सभी होटल फुल चल रहे हैं। ऐसे में अगर आप आने वाले दिनों में मनाली जाने का प्लान कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि इस समय यहां आपको काफी भीड़ मिल सकती है, जिसकी वजह से आप यहां सुकून के पल नहीं बिता पाएंगे।

धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश स्थित धर्मशाला भी एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, जहां इस समय पर्यटकों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। भीड़ की वजह से यहां की

सड़कें और ट्रैफिक जाम हो रहे हैं। देश के अन्य हिस्सों में भीषण गर्मी के बावजूद लोगों का धर्मशाला में आना जारी है। हालांकि, यहां होटल ऑक्युपेंसी 40 से 50 फीसदी ही है। तो अगर यहां की आप यात्रा कर रहे ,तो इसी के अनुसार अपनी योजना बनाएं, ताकि भीड़ आदि की वजह से आपकी यात्रा प्रभावित न हो।

नैनीताल

अपने खूबसूरत नजारों और झीलों के लिए मशहूर नैनीताल दुनियाभर के पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। यही वजह है कि इस समयय हां पर भी पर्यटकों की भारी आमद देखी जा रही है। बीते वीकएंड पर यहां भारी संख्या में पर्यटक खूबसूरत नजारों और नैनी झील पर नौका विहार करने पहुंचे थे। तो अगर आप नैनीताल की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो भीड़ के लिए तैयार रहें क्योंकि यह शहर लगातार बड़ी संख्या में लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।

मसूरी

पहाड़ों की रानी के नाम से मशहूर मसूरी में भी इस समय पर्यटकों भी भारी भीड़ देखने को मिल रही है। दरअसल, यह हिल स्टेशन नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सहित पूरे देश के यात्रियों के लिए एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है, जिसकी वजह से यहां अक्सर लोगों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। इसलिए अगर आप भी मसूरी जाने का विचार कर रहे हैं, तो एक बार जरूर सोच लें।