IBPS ने निकाली 4045 पदों पर क्लर्क की वैकेंसी:28 जुलाई तक करें अप्लाई; रिटन टेस्ट के आधार पर होगा सिलेक्शन

बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) ने राजस्थान समेत देशभर के बैंकों में 4045 पदों पर क्लर्क की वैकेंसी निकाली है। इसके लिए उम्मीदवार अब IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.ibps.in/ पर जाकर 28 जुलाई तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

सैलरी
IBPS में निकली भर्ती में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 34,500 से 47,920 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

आयु सीमा
इस भर्ती के लिए 28 साल तक के उम्र के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार को सरकारी नियमों के तहत छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस
IBPS में निकली भर्ती में उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, स्किल टेस्ट और डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। सबसे पहले ऑनलाइन अप्लाई के बाद रिटन टेस्ट आयोजित होगा। इसमें शॉर्टलिस्ट होने वाले उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। फिर डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के बाद मेरिट के आधार पर उम्मीदवार को पोस्टिंग दी जाएगी।

योग्यता
आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही कंप्यूटर सिस्टम ऑपरेशन की बेसिक जानकारी भी होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क
IBPS में निकली भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों से 175 रुपए का आवेदन शुल्क लिया जाएगा। जबकि दूसरी सभी श्रेणियों के उम्मीदवार से 850 रुपए का आवेदन शुल्क लिया जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं।
  • होम पेज पर Click here to apply online for common recruitment process पर क्लिक करें।
  • अब न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन करें।
  • इसके बाद वापस पेज पर जाकर रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड सब्मिट कर लॉग इन करें।
  • अब अपना एप्लिकेशन फॉर्म भरें।
  • आवेदन फीस जमा करें।
  • आपका फॉर्म जमा हो जाएगा, इसका प्रिंट आउट लेकर अपने पास रख लें।