सरफराज या पाटीदार- किसे मिलेगा मौका:दूसरे टेस्ट में किसी एक का खेलना कन्फर्म; शुभमन/सिराज बाहर बैठे तो दोनों कर सकते हैं डेब्यू

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया नए प्लेइंग-11 के साथ उतरेगी। टीम के बैटर केएल राहुल और लेफ्ट आर्म स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा चोट की वजह से दूसरे मैच से बाहर हो गए हैं। मैच में सरफराज खान या रजत पाटीदार को मौका मिल सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि दोनों को डेब्यू का मौका मिल जाए, लेकिन ऐसा दो सिनेरियो में ही संभव है।

पाटीदार ने वनडे डेब्यू कर लिया है, लेकिन सरफराज को अब तक किसी फॉर्मेट में मौका नहीं मिला है। पाटीदार को विराट कोहली की जगह टेस्ट स्क्वॉड में शामिल किया गया था। पूर्व कप्तान कोहली निजी कारणों से शुरुआती दो टेस्ट का हिस्सा नहीं हैं। वहीं सरफराज को इंजर्ड राहुल की जगह टीम में चुना गया।

दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग-11 के 3 सिनेरियो

पहला- एक ही फास्ट बॉलर खेले, रजत-सरफराज दोनों को मौका
टीम इंडिया के दो खिलाड़ी चोट की वजह से दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। पिछले मैच की प्लेइंग-11 के 9 खिलाड़ी फिट हैं। ऐसे में टीम इंडिया दूसरे मैच में 7 बैटर्स, 3 स्पिनर्स और एक फास्ट बॉलर के कॉम्बिनेशन के साथ उतर सकती है। इस स्थिति में रजत और सरफराज दोनों को डेब्यू का मौका मिल सकता है।

दूसरा टेस्ट विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। जहां स्पिनर्स ज्यादा हावी रहते हैं, ऐसे में टीम किसी एक पेसर और 3 स्पिनर्स के साथ भी उतर सकती हैं। वहीं मोहम्मद सिराज को बाहर बैठाकर सिर्फ जसप्रीत बुमराह और 3 स्पिनर्स को मौका दिया जा सकता है। जडेजा की कुलदीप यादव खेल सकते हैं, जबकि बाकी 2 स्पिनर्स रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल रहेंगे।

सिराज को हैदराबाद टेस्ट में ज्यादा बॉलिंग का मौका नहीं मिला, ऐसे में टीम उन्हें बाहर बैठा सकती है। सिराज 2 पारियों में एक भी विकेट नहीं ले पाए थे। वहीं इंग्लैंड के इकलौते फास्ट बॉलर मार्क वुड भी कुछ खास नहीं कर सके थे। ऐसे में दूसरे टेस्ट में 2 पेसर्स को खिलाने का कोई फायदा नजर नहीं आता।

पॉसिबल प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, सरफराज खान, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह।

दूसरा- दो फास्ट बॉलर खेले, पाटीदार या सरफराज में किसी एक को मौका
पहले टेस्ट की तरह दूसरे टेस्ट में भी टीम 6 बैटर, 3 स्पिनर्स और 2 पेसर्स के साथ भी जा सकती है। जडेजा की जगह कुलदीप का खेलना लगभग कन्फर्म है क्योंकि वह ही स्पिन कंडीशन में टीम के तीसरे बेस्ट स्पिनर हैं। उनके साथ अश्विन और अक्षर स्पिनर रहेंगे, वहीं पेसर्स में बुमराह और सिराज ही खेलेंगे।

इस कंडीशन में राहुल की जगह पाटीदार या सरफराज में से किसी एक को ही मौका मिलेगा। पाटीदार स्क्वॉड में पहले टेस्ट से हैं, जबकि सरफराज दूसरे टेस्ट में शामिल किए गए। ऐसे में पाटीदार को प्राथमिकता दी जा सकती है। लेकिन देखने वाली बात ये होगी कि क्या टीम इंडिया स्पिन फ्रेंडली पिच पर फिर से 2 पेसर्स को खिलाने की गलती करेगी।

पॉसिबल प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार/सरफराज खान, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

तीसरा- शुभमन या श्रेयस बाहर, पाटीदार-सरफराज दोनों का डेब्यू
टीम इंडिया आउट ऑफ फॉर्म चल रहे टॉप ऑर्डर बैटर शुभमन गिल को भी दूसरे टेस्ट से बाहर कर सकती है। श्रेयस अय्यर का फॉर्म भी कुछ खास नहीं है, ऐसे में इनमें से किसी एक को भी अगर विशाखापट्टनम में बाहर बैठाया गया तो पाटीदार और सरफराज दोनों को टेस्ट डेब्यू का मौका मिल सकता है। ऐसे में भी टीम 6 बैटर, 3 स्पिनर्स और 2 पेसर्स के साथ फिल्ड पर उतरेगी।

गिल पिछली 11 पारियों से हाफ सेंचुरी भी नहीं लगा सके। उन्होंने 9 मार्च, 2023 को अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी बार 128 रन की पारी खेली थी। इस पारी के बाद सेंचुरी तो छोड़िए, एक हाफ सेंचुरी तक नहीं आई। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 36 रहा, जो उन्होंने इसी साल 3 जनवरी को साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था।

दूसरी ओर श्रेयस ने भी 12 पारी पहले ही हाफ सेंचुरी लगाई थी। इस बीच 35 रन उनका बेस्ट स्कोर रहा। उन्होंने आखिरी फिफ्टी बांग्लादेश के खिलाफ दिसंबर 2022 में लगाई थी।

पॉसिबल प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।