पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी पर फ्रेंचाइजी लीग ऑर्गनाइजर्स का विरोध:बोले- 2025 में टूर्नामेंट के साथ टी-20 लीग कराना मुश्किल, शेड्यूल चेंज करे ICC

पाकिस्तान में 2025 की चैंपियंस ट्रॉफी कराने पर अब फ्रेंचाइजी लीग के ऑर्गनाइजर्स ने भी विरोध करना शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि फरवरी-मार्च में टी-20 लीग भी होती हैं। अगर ICC टूर्नामेंट हुआ तो खिलाड़ी उनकी लीग में नहीं खेलेंगे, इसलिए ICC को अपने शेड्यूल में बदलाव करने चाहिए।

चैंपियंस ट्रॉफी फरवरी और मार्च के दौरान होगी, इस दौरान 4 देशों की टी-20 लीग भी चलती हैं। इससे पहले BCCI ने भी पाकिस्तान में अपनी टीम भेजने का विरोध किया था। बोर्ड ने कहा है कि टीम इंडिया पाकिस्तान में किसी भी तरह के क्रिकेट मैच खेलने नहीं जाएगी।

फरवरी के पहले सप्ताह में शुरू हो सकता है टूर्नामेंट
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 2025 की चैंपियंस ट्रॉफी फरवरी के पहले सप्ताह में ही शुरू होनी है। 8 टीमों के बीच 15 मुकाबलों का टूर्नामेंट मार्च के पहले सप्ताह तक चलेगा। टूर्नामेंट शुरू होने के दौरान UAE की ILT20, बांग्लादेश की BPL और साउथ अफ्रीका की SA20 लीग भी चलेंगी।

वहीं फरवरी के आखिर में ही पाकिस्तान की अपनी ही फ्रेंचाइजी लीग पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) भी खेली जाती है। ऐसे में इन 4 लीग के ऑर्गनाइजर्स को चैंपियंस ट्रॉफी के शेड्यूल से सबसे ज्यादा दिक्कतें हैं।

ILT20 ऑर्गनाइजर्स की ICC से मांग
UAE का ILT20 टूर्नामेंट इस सीजन 19 जनवरी से शुरू होकर 17 फरवरी तक चलेगा। 2025 में भी टूर्नामेंट साल के शुरुआती 2 महीनों में ही होगा। ऐसे में ILT20 ऑफिशियल्स ने बताया, ‘हमें लिमिटेड विंडो में काम करना होगा।’ अब तक बाकी 2 सीजन का शेड्यूल घोषित नहीं हुआ है लेकिन ऑफिशियल्स ने कहा कि अगर ICC ने शेड्यूल चेंज नहीं किया तो उन्हें जनवरी में ही टूर्नामेंट खत्म करना होगा।

IPL से क्लैश कर सकता है PSL
पाकिस्तान में PSL इस बार 17 फरवरी से शुरू हो कर 18 मार्च तक चलेगा। चैंपियंस ट्रॉफी में आमतौर पर 20 दिन तक मुकाबले होते हैं। ऐसे में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को PSL शुरू करने के लिए मार्च का ही समय मिलेगा। अगर टूर्नामेंट इस दौरान शुरू हुआ तो यह भारत के IPL से क्लैश करेगा, क्योंकि IPL मार्च के आखिरी सप्ताह में शुरू हो जाता है।

भारत ने इनकार किया तो पाकिस्तान में टूर्नामेंट होना भी मुश्किल
पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी कराने की पहली और सबसे बड़ी मुश्किल टीम इंडिया है। BCCI ने किसी भी तरह के क्रिकेट मैच के लिए अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने की परमिशन नहीं दी है। बोर्ड ने चैंपियंस ट्रॉफी के मैच भी पाकिस्तान छोड़कर किसी और देश में कराने का सुझाव दिया है। हालांकि, ICC ने अब तक वेन्यू चेंज नहीं किया।

2023 का एशिया कप भी पूरी तरह से पाकिस्तान में होना था, लेकिन BCCI के इनकार करने के बाद ज्यादातर मुकाबले श्रीलंका में हुए। भारत ने अपने सभी मैच श्रीलंका में ही खेले, यहां तक कि फाइनल भी कोलंबो में हुआ। अगर चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन में भी BCCI की चली तो टूर्नामेंट में भारत के मैच किसी और देश में कराए जा सकते हैं।

पाकिस्तान है डिफेंडिंग चैंपियन
चैंपियंस ट्रॉफी आखिरी बार 2017 के दौरान इंग्लैंड में खेली गई थी। तब फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को हराकर खिताब जीता था। वहीं 2013 में भारत ने भी इंग्लैंड को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया था। अब पाकिस्तान में टूर्नामेंट का 9वां एडिशन खेला जाना है।