पाकिस्तान चुनाव को अमान्य घोषित करने सुप्रीम कोर्ट में याचिका:केयर टेकर प्रधानमंत्री बोले- नतीजों में देरी का मतलब धांधली नहीं; इलेक्शन कमीशन ने भी सफाई दी

पाकिस्तान में आम चुनाव के बाद वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। कोई भी पार्टी 134 का जादुई आंकड़ा यानी बहुमत हासिल नहीं कर सकी है। 80 घंटों के बावजूद चुनाव आयोग ने अब तक नतीजों की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। जबकि गठबंधन की सरकार के लिए कवायद तेज हो चुकी है।

नवाज शरीफ की पार्टी PML-N के प्रेसिडेंट शाहबाज शरीफ ने रविवार रात पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के नेता आसिफ अली जरदारी और उनके बेटे बिलावल से मुलाकात की। इसके बाद PPP ने कहा- सोमवार को सेंट्रल एग्जीक्यूटिव कमेटी की मीटिंग के बाद कोई फैसला करेंगे।

इस बीच, पाकिस्तान के केयर टेकर प्राइम मिनिस्टर अनवार-उल-काकड़ ने कहा है कि इलेक्शन रिजल्ट्स में देरी का मतलब यह नहीं कि चुनाव में कोई धांधली हुई। इलेक्शन कमीशन ऑफ पाकिस्तान ने रिजल्ट्स में देरी की वजह मोबाइल और इंटरनेट सर्विस के सस्पेंशन को माना है।

दूसरी तरफ, इमरान खान की पार्टी PTI के समर्थन से जीते निर्दलीय पाला बदलकर नवाज के साथ जाने लगे हैं। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं। इनमें से 265 सीटों पर चुनाव हुए। एक सीट पर चुनाव टाल दिया गया, जबकि एक सीट NA-88 के नतीजों को खारिज कर दिया गया है। यहां 15 फरवरी को फिर से वोटिंग होगी। बाकी 70 सीटें रिजर्व हैं।

पहले इमरान समर्थक 100 सीटों पर जीते बताए गए थे। पाक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इनमें से 93 लोग ही इमरान की PTI से जुड़े हैं। इन्हीं ने पहले PTI से नामांकन दर्ज कराया था जो कैसिंल हो गया था। उसके बाद वो निर्दलीय लड़े थे।