कैसे बनते हैं एक्टर्स के नकली बाल-दाढ़ी?:तिरुपति से ₹1.5 लाख प्रति किलो मंगाए जाते हैं बाल; अमिताभ, शाहरुख, रणबीर पहनते हैं इनके बनाए विग

फिल्मों में एक्टर्स या एक्ट्रेस जो विग पहनते हैं, वो कहां से बनते हैं। इन्हें बनाने में कितना समय लगता है। खर्च कितना आता है, इसे बनाने में मैनपावर कितना लगता है। इन्हीं सवालों की खोज में हम पहुंचे मुंबई के मलाड एरिया में। वहां सुरेंद्र नेचुरल हेयर नाम से एक सेंटर है, जो पिछले तीन-चार दशकों से इस बिजनेस में सक्रिय है।

यहां के ओनर सुरेंद्र साल्वी ने अमिताभ बच्चन, राजकुमार और देव आनंद के लिए विग बनाने का काम किया है। आज के वक्त में सुरेंद्र और इनके छोटे भाई बाला साल्वी ने सलमान खान, रणबीर कपूर, शाहरुख खान, संजय दत्त, ऐश्वर्या राय बच्चन और अनुष्का शर्मा जैसे बड़े सेलिब्रिटी के लिए हेयर विग बनाई है।

रब ने बना दी जोड़ी में शाहरुख के जो चिपके-चिपके बाल देखे गए, वो ओरिजिनल नहीं बल्कि हेयर विग का कमाल था। फिल्म भारत में सलमान खान के ओल्ड लुक के लिए नकली दाढ़ी और मूंछ लगाए गए थे। सुरेंद्र साल्वी की टीम ने ही इसे तैयार किया था।

पद्मावत में रणवीर सिंह के लंबे बालों को दिखाने के लिए हेयर एक्सटेंशन का यूज किया गया था। एनिमल के लिए रणबीर कपूर ने भी हेयर एक्सटेंशन का यूज किया था। फिल्म तेरे नाम में सलमान के मोस्ट आइकॉनिक लुक के पीछे भी सुरेंद्र और उनकी टीम का ही हाथ था।

सुरेंद्र साल्वी की टीम आंध्र प्रदेश के तिरुपति से थोक में बालों का बंडल मंगवाती है। फिर यहां उन बालों से हेयर विग से लेकर नकली मूंछ और दाढ़ी बनाने का काम किया जाता है।

हेयर विग और एक्सटेंशन क्या होता है, पहले यह समझिए
सुरेंद्र नेचुरल हेयर के को-ओनर बाला साल्वी ने हमें हेयर विग और एक्सटेंशन का मतलब समझाया। उन्होंने कहा, ‘सिर के ऊपर यूज किए गए आर्टिफिशियल बालों को विग कहते हैं। एक्सटेंशन भी हेयर विग का ही एक पार्ट है, लेकिन इसे नेचुरल हेयर के साथ जोड़ा जाता है।

जैसे मान लीजिए आपके बाल छोटे हैं, आप बड़ा बाल रखना चाह रहे हैं, ऐसे में एक्सटेंशन का यूज किया जाता है। आपके बालों के साथ आर्टिफिशियल बालों के पैच जोड़ दिए जाते हैं। इससे बाल लंबे दिखाई देते हैं।’