जुरेल ने सैल्यूट कर पिता को समर्पित किया अर्धशतक:कुलदीप की चतुराई से क्रॉले बोल्ड हुए, सरफराज ने डाइविंग कैच लिया; मोमेंट्स

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला रांची में खेला जा रहा है। भारत ने तीसरे दिन स्टंप्स तक अपनी दूसरी पारी में बगैर किसी नुकसान के 40 रन बना लिए हैं। टीम इंडिया को यह मैच और सीरीज जीतने के लिए चौथे दिन 152 रन की और दरकार है। इससे पहले भारत की पहली पारी 307 रन पर सिमटी और इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में महज 145 रन पर ढेर हो गया।

भारत की पहली पारी में ध्रुव जुरेल ने 90 रन बनाए। उन्होंने हाफ सेंचुरी पूरी करने के बाद सैल्यूट सेलिब्रेशन किया। कुलदीप यादव ने अपनी चालाकी से जैक क्रॉले को बोल्ड किया। खेल के तीसरे दिन गुजरे इस तरह के तमाम रोचक मोमेंट्स के बारे में आगे जानिए।

1. ध्रुव जुरेल ने पिता के लिए किया सैल्यूट सेलिब्रेशन
भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 90 रन की पारी खेली। 90वें ओवर की पहली बॉल पर जुरेल ने मिड ऑन की ओर शॉट खेला और इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी पहली फिफ्टी जमाई। युवा बल्लेबाज ने अर्धशतक लगाने के बाद स्पेशल सैल्यूट सेलिब्रेशन किया। उनका सेलिब्रेशन कारगिल युद्ध में लड़ चुके उनके पिता नेम चंद जुरेल को समर्पित था।

2. रूट ने जुरेल को दी बधाई
जुरेल की 90 रन की पारी के बाद इंग्लिश प्लेयर जो रूट ने उन्हें बधाई दी। 104वें ओवर की दूसरी बॉल पर टॉम हार्टले को जुरेल का विकेट मिला। वे बोल्ड हो गए। यह भारत का आखिरी विकेट था। जब जुरेल आउट होने के बाद पवेलियन जा रहे थे तब रूट उनके पास आए और उनकी पारी की सराहना करते हुए बधाई दी।

3. कुलदीप ने फील्ड जमाई और क्रॉले को बोल्ड किया
भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने इंग्लैंड के ओपनिंग बैटर जैक क्रॉले को बोल्ड कर दिया। क्रॉले इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। विकेट 29वें ओवर की पहली बॉल पर आया। इस बॉल से पहले भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने क्रॉले को रोकने के लिए कवर में फील्डर लगाया, लेकिन कुलदीप ने रोहित को कवर में गैप छोड़ने के लिए कहा, उन्हें पता था कि क्रॉले यहीं शॉट खेलना चाह रहे थे। क्रॉले गैप में शॉट खेलने की कोशिश में बोल्ड हो गए।

4. सरफराज ने लिया डाइविंग कैच
सरफराज खान के शानदार कैच ने कुलदीप यादव को टॉम हार्टले का विकेट दिलाने में मदद की। 40वें ओवर में कुलदीप फुलर लेंथ बॉल फेंकी। हार्टले ने डीप मिड ऑन की ओर शॉट खेला। वहां फील्डिंग पर तैनात सरफराज खान ने गेंद को देखा, वे तेजी से आए और डाइव लगाकर शानदार कैच लपका।

5. अंपायर्स कॉल में बचे स्टोक्स
रांची टेस्ट के पहले अंपायर्स कॉल का विरोध करने वाले इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स खुद अंपायर्स कॉल की वजह से बच गए। 30वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने स्टोक्स को फ्लाइटेड डिलिवरी फेंकी। स्टोक्स स्पिन को समझ नहीं सके और बॉल उनके पैड पर लगी। अंपायर रॉड टकर ने इसे नॉटआउट दिया।

भारत ने रिव्यू लिया। ट्रैकर में देखा गया कि इम्पैक्ट और पिचिंग लाइन पर थी, लेकिन विकेट पर अंपायर्स कॉल था। इस कारण स्टोक्स को जीवनदान मिल गया। हालांकि बेन स्टोक्स 4 रन बनाकर ही आउट हो गए।