मोदी 41 हजार करोड़ के रेल प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे:553 रेलवे स्टेशन रीडेवलप होंगे; इनमें 1500 रोड ओवरब्रिज और अंडरपास भी शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (26 फरवरी) को अमृत भारत योजना के तहत 553 रेलवे स्टेशनों के रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स की नींव रखेंगे। इन प्रोजेक्ट्स में स्टेशनों पर रूफटॉप प्लाजा और सिटी सेंटर विकसित करके सुविधाओं में सुधार करना शामिल है।

27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अमृत भारत स्टेशनों में 19 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा लागत के काम होंगे। इनमें सिक्किम के पहले रेलवे स्टेशन की आधारशिला भी शामिल है। इसके अलावा 24 राज्याें में लगभग 1500 रोड ओवरब्रिज और अंडरब्रिज की आधारशिला भी रखेंगे।

कार्यक्रम का आयोजन 2000 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर होगा। प्रधानमंत्री दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे।

इन राज्यों में बनेंगे 1500 ब्रिज
रेलवे ने क्रॉसिंग पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) और अंडरपास बनाए हैं। मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर भारत में बनने वाले 92 आरओबी/आरयूबी में से उत्तर प्रदेश में 56, हरियाणा में 17, पंजाब में 13, दिल्ली में 4, हिमाचल प्रदेश में 1 और जम्मू-कश्मीर में 1 ब्रिज शामिल हैं। लखनऊ मंडल में इनकी संख्या 43, दिल्ली में 30, फिरोजपुर में 10, अंबाला में 7 और मुरादाबाद में 2 है।

क्या है अमृत भारत स्टेशन योजना
6 अगस्त 2023 को लॉन्च की गई अमृत भारत स्टेशन योजना के देशभर के 1300 रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाया जाएगा। इसके तहत रेलवे स्टेशनों के लिए मास्टर प्लान बनाकर सुविधाओं को बढ़ाया जाना है। इन सुविधाओं में वेटिंग रूम, कैफेटेरिया, रिटेल सुविधाएं शामिल हैं।

इनके अलावा स्टेशनों पर दिव्यांगजन के लिए भी कई सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। भारतीय रेलों के जरिए देशभर में रोजाना 2 करोड़ और सालाना 800 करोड़ यात्री सफर करते हैं। इसके अलावा अरबों रुपए की माल ढुलाई भी रेलवे के जरिए की जाती है।

राज्य जिनमें डेवलप किए जा रहे अमृत भारत स्टेशन

उत्तर प्रदेश

  • PM गोमती नगर स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे, जिसे लगभग 385 करोड़ रुपए की लागत से डेवलप किया गया है।
  • अयोध्या के भरत कुंड रेलवे स्टेशन का शिलान्यास और टेढ़ीबाजार ROB का लोकार्पण करेंगे।

मध्य प्रदेश- 80 रेलवे स्टेशन, 105 ब्रिज
मध्यप्रदेश में अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत इंदौर, उज्जैन समेत प्रदेश के 80 रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होगा। इसमें सीहोर, शाजापुर, नागदा, खाचरोद, नीमच, मंदसौर और मक्सी रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं। वहीं, 105 ओवर और अंडर ब्रिज भी बनाए जाने हैं। इनमें रतलाम और उज्जैन में रेलवे अंडर ब्रिज का शिलान्यास किया जाएगा।

बिहार – 33 रेलवे स्टेशन और 72 ब्रिज
बिहार के 33 रेलवे स्टेशन और 72 आरओबी/आरयूबी/एलएचएस अमृत भारत योजना में शामिल हैं। इसके अलावा पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडल के 38 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया जाएगा। इनके अलावा झारखंड में 14 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाना है।

ओडिशा- दूसरे फेज में 21 रेलवे स्टेशन
ओडिशा में दूसरे चरण में 21 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास करने की योजना बनाई गई है। इस तरह कुल 57 स्टेशन अमृत भारत योजना में जोड़े जाएंगे। इनमें बालासोर, बेटनोटी, भद्रक, तालचेर, रघुनाथपुर, पारादीप, केंदुझारगढ़, झारसुगुड़ा रोड, संबलपुर सिटी, टिटिलागढ़, केसिंगा, परलाखेमुंडी, कोरापुट, जयपोर, बिमलागढ़, जारोली, रायरंगपुर, पानपोश, बेलपहाड़ , ब्रजराजनगर और रायगढ़ा शामिल हैं।

राजस्थान- 21 रेलवे स्टेशन, 108 ब्रिज
अमृत भारत योजना के तहत राजस्थान के 21 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास होगा। इसके तहत 108 रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास भी बनाए जाएंगे। इनमें राजस्थान के ब्यावर, फतेहनगर, जवाई बांध, रानी, अजमेर, सोमेसर, गोगामेड़ी, रायसिंह नगर, दौसा, फतेहपुर शेखावाटी, खैरथल, नीम का थाना, राजगढ़, सांगानेर, पाली मारवाड़, डीग, धौलपुर, गोविंदगढ, खेडली, बूंदी और झालावाड सिटी स्टेशन शामिल हैं।

महाराष्ट्र- 56 स्टेशन, 175 ब्रिज
महाराष्ट्र में मुंबई समेत 56 स्टेशनों का विकास किया जाएगा। साथ ही राज्य में 175 ओवर और अंडर ब्रिज का उद्घाटन होगा। इसके लिए राज्य के भायखला, चिंचपोकली, वडाला रोड, माटुंगा, मरीन लाइंस, चर्नी रोड मलाड जैसे स्टेशनों को चुना गया है।