गाजियाबाद में बवंडर, 67 जिलों में बारिश-ओले गिरे:आज13 शहरों में भारी बारिश का अलर्ट, 24 घंटे में 6 की मौत

यूपी के 13 जिलों में आज भी भारी बारिश का अलर्ट है। 40 से 50 किमी की रफ्तार से आंधी चलेगी। 24 घंटे में 67 शहरों में बारिश हुई। ओले भी गिरे। बारिश और बिजली से जुड़े हादसों में 6 लोगों की मौत हुई है। बिजनौर में सबसे ज्यादा 45 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई।

गाजियाबाद में लोनी तहसील क्षेत्र के महमूदपुर और रिस्तल गांवों के जंगल में रविवार शाम बारिश के साथ आए बवंडर ने कहर बरपाया। ईंट-भट्टे पर बनी मजदूरों की झुग्गियां उड़ गईं। घोड़ा से चलने वाली बुग्गी हवा में उछलकर पलट गई। ईंट से बनी दीवारें बिखर गईं। कुछ लोगों को चोट भी आई। गांव में तमाम पेड़ और बिजली के खंभे भी टूटकर गिर गए।

प्रयागराज और बरेली में रातभर रुक-रुक हुई बारिश
प्रयागराज और बरेली के मौसम की बात करें तो यहां रातभर रुक-रुककर बारिश होती रही। प्रयागराज में रात में थोड़ी देर मूसलाधार बारिश भी हुई। अब सोमवार सुबह भी बादल छाए हैं। मौसम विभाग ने बारिश के आसार जताए हैं।

बरेली में रात में रुक-रुककर बारिश हुई। सोमवार सुबह से मौसम साफ है। हल्की धूप है। इससे पहले रविवार को तेज हवाओं के साथ बारिश और कई जगह ओले भी पड़े। पिछले 48 घंटे में बरेली में 19 मिमी बारिश हुई।

लखनऊ में छाई हल्की धूप, दिनभर ऐसे ही रहेगा
लखनऊ में सोमवार सुबह बादल छाए रहे। 9 बजे हल्की धूप निकली। स्काईमेट के मौसम विज्ञानी डॉ. महेश पहलावत ने बताया कि लखनऊ में आज दिनभर ऐसे ही मौसम बना रहेगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। एक दो दिन तक तेज हवाएं चलेंगी। इससे रात में सर्दी बढ़ेगी।

400% ज्यादा हुई बारिश
IMD के मुताबिक 3 मार्च को एक दिन में यूपी में 7.7 मिमी. बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं पिछले 3 दिनों में औसतन 1.7 मिमी. के मुकाबले 8.6 मिमी. बारिश हो चुकी है। ये औसत से 403 फीसदी ज्यादा है। बहराइच में दिन का तापमान 19.4 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। वहीं मुजफ्फरनगर में 10.8 डिग्री तापमान रहा।

बिजली गिरने से 6 लोगों की मौत
जालौन, हरदोई, गाजियाबाद, लखनऊ, कानपुर और महोबा में बारिश के साथ ओले गिरे हैं। ओले इतने गिरे हैं कि सड़क पर सफेद चादर बिछ गई है। वहीं पिछले 48 घंटों में बारिश और बिजली गिरने से यूपी में 6 लोगों की मौत हो गई। हरदोई, जालौन, हमीरपुर, कानपुर में भारी बारिश के साथ ओले भी गिरे।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट
यूपी के कानपुर नगर, कानपुर देहात, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, कौशांबी, प्रयागराज, जौनपुर, मऊ, बलिया, गाजीपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र में गरज-चमक के साथ बारिश का पूर्वानुमान है।

16 जिलों में 10 मिमी. से ज्यादा बारिश
रविवार को यूपी के 67 शहरों में भारी से मध्यम बारिश दर्ज की गई। बिजनौर में जहां 45 मिमी. बारिश हुई। वहीं अलीगढ़, कानपुर, बहराइच, बरेली, हरदोई, झांसी समेत 16 जिलों में 10 मिमी. से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई।