पाकिस्तान का GSP+ स्टेटस खत्म कराना चाहते हैं इमरान:मंत्री बोले- जेल से साजिश रच रहे खान; यूरोप देता है PAK को यह खास दर्जा

पाकिस्तान के इन्फॉर्मेशन मिनिस्टर अताउल्लाह तराड़ ने बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर बेहद गंभीर आरोप लगाया। तराड़ ने कहा- इमरान जेल से साजिश रच रहे हैं कि किसी तरह पाकिस्तान को यूरोप यूनियन से मिलने वाला GSP+ स्टेटस खत्म कराया जाए, ताकि हमारी इकोनॉमी तबाह हो जाए और शाहबाज शरीफ सरकार गिर जाए।

यूरोपीय यूनियन के 27 देश ट्रेड में विकासशील देशों यानी डेवलपिंग नेशन्स को GSP+ status (जनरलाइज्ड स्कीम ऑफ प्रेफरेंसेज प्लस) देते हैं। पाकिस्तान की खस्ताहाल इकोनॉमी के लिए यह बेहद अहम है। इस स्टेटस से जुड़ी बातें खबर में आगे जानेंगे।

तराड़ ने क्या कहा

  • तराड़ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- इमरान की पार्टी चुनाव नहीं जीत सकी तो इसके लिए हम जिम्मेदार तो नहीं हैं। अवाम ने उनको वोट नहीं दिया। अब खान जेल से साजिश रच रहे हैं ताकि पाकिस्तान की इकोनॉमी को पूरी तरह तबाह किया जा सके। वो कभी IMF को भड़काते हैं तो वर्ल्ड बैंक को। अब वो नया खेल खेल रहे हैं। उनकी साजिश का हमें पता लग चुका है। वो पाकिस्तान को यूरोपीय यूनियन से मिलने वाला GSP+ स्टेटस खत्म कराना चाहते हैं।
  • तराड़ ने कहा- हमें GSP+ 2014 में मिला था और ये 2027 तक जारी रहेगा। इसकी वजह से हम यूरोप को ड्यूटी फ्री एक्सपोर्ट कर पाते हैं। इसके जरिए हमें विदेशी मुद्रा मिलती है। इकोनॉमी मजबूत होती है। खुद तो जेल में भी आराम की जिंदगी गुजार रहे हैं और मुल्क को परेशानी में डालना चाहते हैं। प्रधानमंत्री खुद रोज इकोनॉमी पर नजर रख रहे हैं। दूसरी तरफ, इमरान की पार्टी ने तराड़ के दावे को खारिज कर दिया है।
  • तीन साल पहले इमरान खान प्रधानमंत्री थे। तब यूरोपीय यूनियन की संसद (EU Parliament) ने पाकिस्तान के खिलाफ एक अहम प्रस्ताव पास किया था। इसमें कहा गया था- पाकिस्तान में कट्टरपंथी बेहद हावी हैं। अल्पसंख्यकों के खिलाफ मनमाने ढंग से ईशनिंदा कानून का इस्तेमाल होता है। लिहाजा, पाकिस्तान को दिया गया विशेष व्यापारिक दर्जा (GSP+ status) तुरंत प्रभाव से खत्म किया जाए। उस वक्त प्रस्ताव के पक्ष में 681 जबकि विरोध में सिर्फ 6 वोट पड़े थे।