ट्रूडो बोले- हर दिन इस्तीफा देने का ख्याल आता है:काम बहुत कठिन, व्यक्तिगत बलिदान देना होता है; पिछले साल पत्नी से अलग हुए थे

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपने काम को कठिन बताया है। साथ ही कहा है कि वो हर दिन इस्तीफा देने के बारे में सोचते हैं।

रेडियो-कनाडा को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा- मैं हर दिन पॉलिटिक्स छोड़ने के बारे में सोचता हूं। इस्तीफा देने का ख्याल हर दिन आता है। जो मैं कर रहा हूं, यह एक पागलपन भरा काम है। व्यक्तिगत बलिदान देना पड़ता है। बेशक, यह बहुत कठिन है, कभी-कभी यह बिलकुल अच्छा नहीं होता।

अगस्त 2023 में ट्रूडो अपनी पत्नी सोफी से अलग हो गए थे। शादी के 18 साल बाद दोनों ने अलग होने का फैसला किया था। दोनों के 3 बच्चे हैं।

ट्रूडो की लोकप्रियता कम हुई
जस्टिन पियरे जेम्स ट्रुडो नवंबर 2015 में कनाडा के 23वें प्रधानमंत्री बने थे। वे अप्रैल 2013 से लिबरल पार्टी के नेता हैं। अक्यूबर 2025 में कनाडा में आम चुनाव होने वाले हैं। इसके पहले वहां प्रधानमंत्री चेहरे के सर्वे हो रहे हैं। इन सर्वे में ट्रूडो काफी पीछे नजर आ रहे हैं। उनकी लोकप्रियता कम होती दिख रही है। सर्वे के मुताबिक उनकी लिबरल पार्टी भी कंजर्वेटिव पार्टी से पिछड़ रही है।

इस बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने पॉलिटिक्स छोड़ने का जिक्र किया। हालांकि,उन्होंने कहा कि वो अगले चुनाव तक इस्तीफा नहीं देंगे। उन्होंने कहा- मैं राजनीति में लोकप्रिय बनने नहीं आया था न ही मेरा कोई व्यक्तिगत कारण था राजनीति में कदम रखने का। मैं सिर्फ लोगों की सेवा करने के लिए राजनेता बना और मैं जानता हूं कि मैं ऐसा कर रहा हूं।

जस्टिन और सोफी की शादी मई 2005 में हुई थी
कनाडा में PM पद पर रहते हुए पत्नी से अलग होने वाले ट्रूडो दूसरे प्रधानमंत्री हैं। उनसे पहले उनके पिता और पूर्व PM पियरे ट्रूडो 1979 में अपनी पत्नी मार्गरेट से अलग हो गए थे और 1984 में दोनों का तलाक हो गया था। जस्टिन और सोफी की शादी मई 2005 में हुई थी। जस्टिन ट्रूडो कई बार सार्वजनिक तौर पर परिवार के महत्व के बारे में बता चुके हैं।

साल 2020 में अपनी शादी की सालगिरह पर PM ट्रूडो ने कहा था कि उनकी पत्नी उनका सबसे बड़ा सपोर्ट सिस्टम, सबसे अच्छी दोस्त और एक बेहतरीन पार्टनर हैं। बुधवार को तलाक की घोषणा करते हुए जस्टिन ने कहा- हमने बहुत कठिन और अहम चर्चाओं के बात ये फैसला लिया है।

दोनों के पास बच्चों की जॉइंट कस्टडी
तलाक के बाद जस्टिन और सोफी के पास बच्चों की जॉइंट कस्टडी है। ट्रूडो के ऑफिस ने बयान जारी करते हुए बताया था कि अलग होने के बाद दोनों का फोकस बच्चों की परवरिश पर होगा।

ट्रूडो प्रधानमंत्री बनने से पहले शिक्षक थे। वो कनाडा के इतिहास में जो क्लार्क के बाद दूसरे सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री हैं। उनके पिता पियरे ट्रुडो भी कनाडा के प्रधानमंत्री थे। पियरे और जस्टिन कनाडा के प्रधानमंत्री बनने वाले पिता–पुत्र की पहली जोड़ी हैं।

जस्टिन ने 1994 में मैकगिल यूनिवर्सिटी से साहित्य में ग्रेजुएशन किया था। फिर 1998 में ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी से बैचलर की डिग्री हासिल की। उन्होंने वैंकूवर में सेकेंडरी स्कूल लेवल पर फ्रेंच, ह्यूमैनिटीज, मैथ्स और ड्रामा पढ़ाया।