MI की स्ट्रेंथ और वीकनेस:ईशान-सूर्या पिछले 3 सीजन में 1100+ रन बना चुके, स्पिनर्स कमजोर; कप्तान बदलने का असर पड़ेगा

इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस मौजूदा सीजन में अपने अभियान का आगाज 24 मार्च को गुजरात टाइटंस के खिलाफ करेगी। टीम अब तक 5 खिताब जीत चुकी है। इस सीजन टीम के प्रदर्शन पर लीडरशिप बदलाव का असर दिख सकता है।

फ्रेंचाइजी ने रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पंड्या को नया कप्तान बनाया। टीम में गेम चेंजर्स की भरमार है। टॉप ऑर्डर में ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव पिछले 3 सीजन में 1100 से ज्यादा रन बना चुके हैं। पंड्या भी पिछले दो सीजन में 833 रन बनाकर आ रहे हैं।

बॉलिंग डिपार्टमेंट को तेज गेंदबाजों की चोट परेशान कर सकती है। फिलहाल, जसप्रीत बुमराह और जेराल्ड कूट्जी फिट हैं, लेकिन लेफ्ट आर्म पेसर जेसन बेहरनडॉर्फ चोट के कारण लीग से बाहर हो गए हैं। दिलशान मदुशंका भी इंजर्ड हैं। वहीं स्पिन डिपार्टमेंट कमजोर नजर आ रहा है। IPL 2024 सीरीज में आज बात MI की स्ट्रेंथ और वीकनेस की।

बैटिंग मजबूत थी, बॉलिंग अब और स्ट्रॉन्ग हो गई
पिछली नीलामी में मुंबई ने 4 विदेशी सहित 8 खिलाड़ी खरीदे। टीम ने हार्दिक पंड्या, जेराल्ड कूट्जी और दिलशान मदुशंका जैसे खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ा है। टीम की बल्लेबाजी पहले से स्ट्रॉन्ग थी, अब पंड्या, कूट्जी और दिलशान के आने से बॉलिंग भी मजबूत हो गई। जसप्रीत बुमराह भी पिछले सीजन नहीं खेल सके थे, वह इस बार खेलते नजर आएंगे।

पॉसिबल प्लेइंग-11
ईशान किशन, रोहित शर्मा, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या (कप्तान), मोहम्मद नबी, टिम डेविड, पीयूष चावला, जेराल्ड कूट्जी, जसप्रीत बुमराह और दिलशान मदुशंका/नुवान थुषारा।

स्ट्रेंथ

  • मजबूत बैटिंग ऑर्डर: मुंबई के पास वर्ल्ड क्लास बैटिंग ऑर्डर है। ओपनिंग रोहित शर्मा और ईशान किशन करेंगे। फिर तिलक वर्मा का नंबर आएगा। बीच में विस्टफोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव, टिम डेविड और पंड्या हैं। इनके अलावा, नेहल वाधेरा इम्पैक्ट प्लेयर बनकर बैटिंग को गहराई दे सकते हैं।
  • ऑलराउंडर्स की भरमार, फिनिशर भी अच्छे: मुंबई की टीम में 9 ऑलराउंडर्स हैं। इनमें स्पिन और पेस बॉलिंग का अच्छा कॉम्बिनेशन है। ऐसे में कप्तान के बाद बैटिंग और बॉलिंग के लिए कई विकल्प मौजूद रहेंगे।
  • पेस अटैक और धारदार हुआ: जेराल्ड कूट्जी, नुवान थुषारा, दिलशान मदुशंका और पंड्या के आने से तेज गेंदबाजी आक्रमण और मजबूत हुआ। बुमराह पेस अटैक को लीड करेंगे, जिससे टीम स्ट्रॉन्ग हो गई है।

वीकनेस

  • कप्तान बदलने का असर हो सकता है: मुंबई को रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में सभी 5 खिताब दिलाए। उन्हें हटाकर अब टीम ने हार्दिक को कप्तान बनाया। हार्दिक ने भी अपनी लीडरशिप में गुजरात टाइटंस को 2 सीजन तक फाइनल में पहुंचाया और एक बार चैंपियन भी बनाया। ऐसे में देखना अहम होगा कि कप्तान बदलने का फैसला किस करवट बैठेगा।
  • इंजर्ड हो सकते हैं पेसर्स: लेफ्ट आर्म पेसर बेहरनडॉर्फ चोटिल होकर लीग से बाहर हो गए हैं, मदुशंका भी चोटिल हैं। थुषारा और बुमराह भी इंजर्ड होते रहते हैं। ऐसे में वर्कलोड मैनेजमेंट ठीक से नहीं हुआ तो टीम की गेंदबाजी कमजोर पड़ सकती है।
  • स्पिन ऑप्शन ज्यादा नहीं: मुंबई में राइट आर्म लेग स्पिनर पीयूष चावला और लेफ्ट आर्म चाइनामैन बॉल कुमार कार्तिकेय 2 अनुभवी स्पिनर्स हैं। इनके अलावा टीम में शिवालिक शर्मा ही एकमात्र स्पिनर हैं। स्पिन ऑप्शन कम हैं, ऐसे में टीम को स्पिन के लिए मददगार पिचों पर मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।