2 दिनों तक दिन में लू और रातें होंगी ठंडी:उत्तरी पश्चिमी हवाओं और पहाड़ों पर बर्फबारी का दिखेगा असर; मई माह में शुरू होगा नौतपा

प्रदेश में मौसम का रुख लगातार बदल रहा है। उत्तर पश्चिमी हवाएं और पहाड़ों पर बर्फबारी का असर गंगा के मैदानी भागों पर दिखेगा। इससे 2 दिनों तक दिन तो गर्म लेकिन रातें ठंडी होंगी। इस बार नौतपा यानी गर्मी के भीषण 9 दिन 25 मई से शुरू हो रहे हैं।

वहीं प्रयागराज लगातार गर्म बना हुआ है। यहां का अधिकतम तापमान 44.2°C दर्ज किया गया। सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक पहाड़ों से आना शुरू हुई हल्की ठंड हवाओं ने तापमान में थोड़ी राहत दी है। दिन के मुकाबले रातें गर्म नहीं होंगी। हल्की ठंडक महसूस की जाएगी।

वहीं औसत अधिकतम तापमान 43°C था वो 2 डिग्री घटकर 41°C पर आ गया है। जबकि न्यूनतम तापमान 26 से घटकर 24°C दर्ज किया गया।

13 दिनों में पहली बार अलर्ट नहीं
मौसम विभाग ने 13 दिनों में पहली बार हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी नहीं किया है। पश्चिमी यूपी के मुकाबले पूर्वी यूपी ज्यादा तप रहा था, लेकिन कुछ दिनों यहां भी राहत महसूस की जाएगी। लेकिन मौसम विभाग ने सलाह दी है कि दिन में गर्मी से बचने के सभी उपाय जरूर करें। वहीं कानपुर मंडल समेत पूर्वी यूपी के कुछ शहरों में बादल छा सकते हैं। तेज सतही हवाएं चलती रहेंगी।

25 मई में शुरू होंगे सबसे गर्म 9 दिन
सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विभाग ने हिन्दी तिथि और नक्षत्रों की आधार पर तापमान गर्मी मौसम की स्थिति देखते हुए तुलनात्मक स्टडी शुरू किया है। इस स्टडी मैं मौसम का हिन्दी तिथियों के साथ मिलान किया गया, तो पाया गया कि इनसे भी सटीक पूर्वानुमान में मदद मिलती है।

बेहद गर्म होते हैं 9 दिन
देश में गर्मी अब अपना प्रचंड रूप दिखाने लगी है। कुछ राज्यों में बेमौसम बारिश से लोगों को राहत मिली है, लेकिन ये राहत ज्यादा समय के लिए नहीं है। 25 मई से नौतपा शुरू हो जाएगा। जो कि 2 जून तक चलेगा।

नौतपा यानी गर्मी के भीषण 9 दिन। इन 9 दिनों की अवधि में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी काफी कम हो जाती है। इस कारण से सूर्यदेव की तपिश काफी ज्यादा महसूस होने लगती है। नौतपा के कारण संक्रमण में कमी आएगी। संक्रमण से होने वाली मृत्यु दर में कमी आएगी और किसी भी बीमारी के संक्रमण का असर न्यूनतम होगा।

25 मई से शुरू होगा नौतपा
सूर्य 25 मई 2024 को दोपहर 3:15 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इसके बाद नौ दिन का नौतपा शुरू होगा। इसके साथ ही सूर्य देव 8 जून 2024 को 1:04 मिनट तक रोहिणी नक्षत्र में रहेंगे। 8 जून को ही सूर्य देव मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश कर जाएंगे और 15 जून को मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे। इससे चांद की शीतलता कम हो जाती है, यानि रातें भी गर्म होने लगेंगी।

15 दिनों के पहले 9 दिन सर्वाधिक गर्म
चंद्र देव रोहिणी नक्षत्र के स्वामी हैं, जो शीतलता का कारक हैं, परंतु इस समय वे सूर्य के प्रभाव में आ जाते हैं। जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 15 दिनों के लिए आता है तो उन पंद्रह दिनों के पहले नौ दिन सर्वाधिक गर्मी वाले होते हैं। इन्हीं शुरुआती नौ दिनों को नौतपा के नाम से जाना जाता है।

नौतपा में बारिश, बवंडर का भी डर
मौसम विभाग के मुताबिक, नौतपा जितने गर्म होते हैं, उनसे आगे अच्छी बारिश के आसार भी प्रबल होने लगते हैं। नौतपा में तेज हवा के साथ बवंडर और बारिश की संभावना रहती है। नौतपा समय की ग्रह स्थिति तेज हवा, बवंडर और बारिश का संकेत दे रही है।