हरियाणा में BJP कैंडिडेट रणजीत चौटाला का विरोध:पर्चा दाखिल करने पहुंचे थे, किसानों ने दिखाए काले झंडे, नामांकन का आज तीसरा दिन

हरियाणा में लोकसभा चुनाव को लेकर नॉमिनेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों के लिए अब तक कुल 16 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है। तीन लोकसभाओं में कोई नामांकन नहीं आया, जबकि सात लोकसभाओं में नौ प्रत्याशियों ने अपनी उम्मीदवारी जताई है।

आज नॉमिनेशन का तीसरा दिन है। हिसार से भाजपा प्रत्याशी रणजीत चौटाला को नामांकन के दौरान किसानों के विरोध का सामना करना पड़ा। किसानों ने प्रदर्शन करते हुए उनको काले झंडे भी दिखाए। अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया अपना नामांकन दाखिल करेंगी। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री नायब सैनी और पूर्व गृह मंत्री अनिल विज मौजूद रहेंगे।

वहीं, कुरुक्षेत्र सीट से INLD के उम्मीदवार अभय सिंह चौटाला भी नॉमिनेशन करेंगे। इनके अलावा गुरुग्राम से जेजेपी उम्मीदवार राहुल फाजिलपुरिया भी अपना नामांकन दाखिल करेंगे। इस दौरान उनके साथ पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी मौजूद रहेंगे।

इसके अलावा, सोनीपत में कांग्रेस प्रत्याशी सतपाल ब्रह्मचारी आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे। उनके साथ पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा, उदयभान मौजूद रहेंगे। करनाल से कांग्रेस प्रत्याशी दिव्यांशु बुद्धिराजा नामांकन करेंगे।उनके साथ भूपेंद्र हुड्डा मौजूद रहेंगे।

ऑनलाइन आवेदन की इस बार व्यवस्था

इस बार कोई उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन करना चाहता है तो उसे ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद उसकी हार्ड कॉपी को संबंधित रिटर्निंग अफसर के पास जमा करवानी होगी। 40 प्रतिशत दिव्यांग व्यक्ति व 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग को घर से मतदान करने के लिए फार्म-12 डी भरकर अपनी सहमति देते हुए नोटिफिकेशन जारी होने के 5 दिनों के भीतर रिटर्निंग अधिकारी को आवेदन करना होगा। ऐसे में कोई भी उपरोक्त व्यक्ति मतदान से अछूता ना रहे, इसके लिए सभी बीएलओ को घर- घर जाकर फार्म 12-डी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

फार्म भरने के बाद बीएलओ मतदाताओं के घर से फार्म-12 डी प्राप्त भी करेगा। अगर कोई व्यक्ति बूथ पर जाकर मतदान करना चाहता है तो उसे फार्म-12 डी भरकर देने को आवश्यकता नहीं है।

यहां पढ़िए किस पार्टी ने कितने घोषित किए उम्मीदवार

हरियाणा में INLD को छोड़कर अन्य सभी राजनीतिक दलों ने सूबे की 10 सीटों से उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। कांग्रेस ने इस बार 9 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है। गुरुग्राम लोकसभा सीट पर मंगलवार की शाम को भी पार्टी ने प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है। कुरूक्षेत्र सीट पर कांग्रेस का I.N.D.I.A. गठबंधन के तहत AAP से समझौता हुआ है। वहीं भाजपा और जजपा सभी 10 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है और INLD की ओर से 6 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया है।

INLD प्रत्याशियों का ये रहेगा शेड्यूल

INLD ने 6 लोकसभा उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारे हैं। इनेलो के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी अभय सिंह चौटाला 1 मई को सुबह 10 बजे कुरुक्षेत्र में नामांकन भरेंगे। 2 मई को अंबाला के उम्मीदवार सरदार गुरप्रीत सिंह नामांकन दाखिल करेंगे। 3 मई को हिसार की उम्मीदवार सुनैना चौटाला अपना नामांकन भरेंगी।

4 मई को सोनीपत से पूर्व एसपी और द्रोणाचार्य अवॉर्डी अनूप सिंह दहिया और सिरसा से उम्मीदवार संदीप लोट वाल्मीकि अपना नामांकन भरेंगे। करनाल से लोकसभा के उम्मीदवार वीरेंद्र मराठा को इनेलो ने अपना समर्थन दिया है, जो 30 अप्रैल को अपना नामांकन भरेंगे।

बूथ पर होगी कूलर-पंखा की व्यवस्था

इस बार हीट वेव को देखते हुए सभी DC, सह जिला निर्वाचन अधिकारियों को मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से विशेष निर्देश दिए गए हैं। उन्हें मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त संसाधनों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। वोटिंग के दौरान मतदाताओं के लिए ठंडा पानी, कूलर-पंखों और टेंट लगाने के लिए कहा गया है। 85 वर्ष से ज्यादा आयु के मतदाताओं तथा दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए वॉलंटियर्स के साथ-साथ व्हीलचेयर व धूप से बचाव के लिए छातों की व्यवस्था की जाएगी।