IPL का गणित:लखनऊ टॉप-3 में आई, मुंबई की राह कठिन; आज चेन्नई के पास टॉप-2 में आने का मौका

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन में 48 मैच खत्म हो चुके हैं। मंगलवार को लखनऊ सुपर जायंट्स ने मुंबई इंडियंस पर 4 विकेट की रोमांचक जीत दर्ज की है।

इस जीत से लखनऊ पॉइंट्स टेबल के तीसरे नंबर पर आ गई है, जबकि सीजन में 7वीं हार के बाद मुंबई की प्लेऑफ की राह कठिन हो गई है। टीम 6 अंक के साथ नौवें नंबर पर है। यहां से टीम 14 अंक तक ही पहुंच सकती है।

मुंबई की राह कठिन, 14 अंक तक ही पहुंच सकती है टीम
मंगलवार को मुंबई इंडियंस ने टॉस हारकर बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 144 रन बनाए। 145 रन का टारगेट लखनऊ सुपर जायंट्स ने 19.2 ओवर में 6 विकेट पर हासिल कर लिया।

  • लखनऊ 10 मैचों में से 6 जीत और 4 हार के बाद पॉइंट्स टेबल के तीसरे नंबर पर आ गई है। टीम के खाते में 12 अंक हो गए हैं।
  • मुंबई 10 में से 7 मैच हारकर टेबल के 9वें नंबर पर पहुंच गई है। टीम के पास 3 जीत से 6 अंक हैं।

चेन्नई के पास टॉप-2 में पहुंचने का मौका
लीग में बुधवार को चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के बीच मैच खेला जाएगा। चेन्नई के पास 9 मैचों में 5 जीत और 4 हार के बाद 10 अंक हैं। टीम के पास पंजाब को हराकर टेबल के टॉप-2 में आने का मौका है, क्योंकि पंजाब को हराने की स्थिति में चेन्नई के 12 अंक हो जाएंगे। हालांकि, टीम को नेट रन रेट लखनऊ और कोलकाता से बेहतर करना होगा।

नंबर-7 पर आ सकती है पंजाब
पंजाब किंग्स 9 मैच खेले हैं। इनमें से टीम को 3 में जीत और 6 में हार का सामना करना पड़ा है। किंग्स के खाते में 6 अंक हैं। आज चेन्नई को हराने की स्थिति में पंजाब पॉइंट्स टेबल के 7वें नंबर पर आ जाएगी, क्योंकि तब पंजाब के पास 8 अंक होंगे।

ऑरेंज कैप अब भी विराट के पास
RCB के विराट कोहली 17वें सीजन के टॉप रन स्कोरर हैं, उनके पास ऑरेंज कैप है। लखनऊ के कप्तान केएल राहुल मुंबई के खिलाफ 28 रन बनाकर चौथे नंबर पर आ गए हैं। आज चेन्नई के कप्तान ऋतुराज गायकवाड के पास ऑरेंज कैप हासिल करने का मौका होगा।
बुमराह के पास है पर्पल कैप
MI के जसप्रीत बुमराह 10 मैचों में 14 विकेट लेकर टॉप विकेट टेकर हैं। आज CSK के मुस्तफिजुर रहमान, मथीश पथिराना और PBKS के हर्षल पटेल, सैम करन, अर्शदीप सिंह और कगिसो रबाडा के पास पर्पल कैप हासिल करने का मौका होगा।