MLA बनने के लिए HCS की नौकरी छोड़ेंगे अमरजीत​​​​​​​:हरियाणा सरकार से मांगा VRS; अभी गवर्नर के हैं ज्वाइंट सेक्रेटरी, खट्‌टर के OSD रह चुके

हरियाणा के एक HCS ऑफिसर अमरजीत सिंह ने विधायक बनने के लिए नौकरी छोड़ने का मन बना लिया है। इसके लिए उन्होंने हरियाणा सरकार को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (VRS) के लिए आवेदन कर दिया है। सरकार जल्द ही उनके वीआरएस आवेदन को मंजूरी दे देगी।

अमरजीत मौजूदा समय में हरियाणा राजभवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के संयुक्त सचिव हैं। इससे पहले वह पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के पहले टर्म के कार्यकाल में ओएसडी का पद संभाल चुके हैं।

इनसे पहले भी हरियाणा में कई HCS अफसर वीआरएस लेकर विधानसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। हालांकि कई अधिकारी इनमें सफल भी रहे, तो कई विधायक बनकर मंत्री तक बन चुके हैं।

भाजपा की टिकट से लड़ेंगे चुनाव

अमरजीत के करीबियों का कहना है कि HCS ऑफिसर अमरजीत रोहतक के कलानौर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं। सबसे अहम बात यह है कि उन्हें भाजपा नेताओं की ओर से चुनाव लड़ने की हरी झंडी मिल चुकी है। चूंकि वह पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर के करीबी रहे हैं, इस कारण से उनकी दिल्ली में पैरवी भी उन्होंने की है।

अमरजीत की इससे पहले 2019 के विधानसभा इलेक्शन में भी चुनाव लड़ने की चर्चाएं थी, लेकिन उस दौरान बात सिरे नहीं चढ़ पाई थी।

OSD रहने के समय जागी MLA बनने की लालसा

2011 बैच के हरियाणा सिविल सेवा के अफसर अमरजीत सिंह रोहतक के रहने वाले हैं। अमरजीत को चुनाव लड़ने की इच्छा पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ काम करते समय हुई। उन्होंने लंबे समय तक मनोहर लाल के ओएसडी के तौर पर काम किया। वह तबादलों का काम देखते थे, जहां विधायकों से उनका मिलना-जुलना होता था।

अमरजीत ने पिछले चुनाव में भी पर्दे के पीछे कलानौर विधानसभा क्षेत्र में सक्रियता दिखाई थी, लेकिन तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से हरी झंडी नहीं मिलने से वह पीछे हट गए थे। अब वह 2024 के विधानसभा चुनाव से पहले सक्रिय होने की तैयारी में हैं।

यहां पढ़िए कलानौर सीट की हिस्ट्री

रोहतक जिले की कलानौर सुरक्षित सीट लंबे समय से कांग्रेस के पास हैं। यहां से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की करीबी शकुंतला खटक तीन बार से विधायक हैं। इस सीट पर लंबे समय से महिलाओं का कब्जा है। एक समय में कांग्रेस की कद्दावर नेता रही करतारी देवी कलानौर से चार बार विधायक बनीं।

पिछले चुनाव में भाजपा ने राम अवतार वाल्मीकि को उम्मीदवार बनाया था जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। अब एचसीएस अफसर अमरजीत सिंह इस सीट से ताल ठोंकते नजर आएंगे।

सिंचाई मंत्री अभय भी रह चुके HCS ऑफिसर

हरियाणा में इससे पहले भी कई एचसीएस और आईएएस अफसर नौकरी छोड़कर चुनाव में अपनी किस्मत आजमा चुके हैं। इनमें कई बड़े नाम भी शामिल हैं। कइयों को सफलता मिली तो कइयों को जनता ने नकार भी दिया। मौजूदा सैनी मंत्रिमंडल में सिंचाई राज्यमंत्री डा. अभय सिंह यादव भी ऐसे अफसरों में शामिल हैं। अभय यादव ने 2014 के चुनाव से पहले वीआरएस ली थी, जहां भाजपा की टिकट पर वह नांगल चौधरी क्षेत्र से दो बार से विधायक हैं।

इनके अलावा आईएएस रह चुकी सुनीता दुग्गल का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। वह भी वीआरएस लेकर लोकसभा चुनाव लड़ चुकी हैं।