कार्तिक को नॉटआउट दिए जाने पर कॉन्ट्रोवर्सी:पॉवेल ने लिया डाइविंग कैच, ग्रीन-मैक्सवेल ने जायसवाल-कैडमोर को दिए जीवनदान; एलिमिनेटर मोमेंट्स

राजस्थान रॉयल्स (RR) ने IPL एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 4 विकेट से हराकर क्वालिफायर-2 में जगह बनाई। अहमदाबाद में राजस्थान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। बेंगलुरु ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 172 रन बनाए। राजस्थान ने 19 ओवर में 6 विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया।

मुकाबले में रोवमैन पॉवेल ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने शानदार डाइविंग कैच लपका और बाद में सिक्स लगाकर मैच भी जिताया। दिनेश कार्तिक को थर्ड अंपायर ने नॉटआउट दिया, जिस पर कॉन्ट्रोवर्सी हो गई। वहीं, RCB के कैमरन ग्रीन और ग्लेन मैक्सवेल ने अहम कैच छोड़े।

1. बोल्ट की यॉर्कर पर गिरे प्लेसिस
मैच के पहले ही ओवर में RR की यॉर्कर पर RCB के ओपनर फाफ डु प्लेसिस गिर गए। पहले ओवर की चौथी बॉल पर बोल्ट ने इनस्विंगिंग यॉर्कर फेंकी। डुप्लेसिस स्विंग के लिए तैयार नही थे, वे डिफेंड करने गए और क्रीज पर गिर गए। हालांकि, बॉल पैड से लगकर पीछे गई और टीम को एक रन मिला।

2. रोवमन पॉवेल ने लिया डाइविंग कैच
राजस्थान के प्लेयर रोवमन पॉवेल ने शानदार डाइविंग कैच लिया। मैच के पांचवे ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने फाफ डु प्लेसिस को लेंथ बॉल फेंकी। प्लेसिस ने इसे मिडविकेट की ओर खेला। शॉट सही से टाइम नहीं हुआ, डीप मिडविकेट पर फील्डिंग कर रहे पॉवेल दौड़ते हुए आए और डाइव लगाकर एक मुश्किल कैच लपक लिया।

3. जुरेल ने पाटीदार का कैच छोड़ा
RCB की इनिंग्स के 11वें ओवर में रजत पाटीदार को जीवनदान मिला। रविचंद्रन अश्विन के ओवर की चौथी बॉल पर पाटीदार ने पुल शॉट खेलना चाहा, लेकिन बॉल उनके बैट के एज से लगी और मिड ऑन में गई जहां जुरेल फील्डिंग कर रहे थे। जुरेल कैच लेने के लिए आगे आए, लेकिन बॉल उनके हाथों से फिसलकर ग्राउंड पर गिर गई। तब पाटीदार ने महज 5 रन बनाए थे। आखिर में पाटीदार 34 रन बनाकर आउट हुए।

4. लोमरोर को बाउंड्री पर मिला जीवनदान
RCB के बैटर महिपाल लोमरोर को बाउंड्री के पास जीवनदान मिला। 14वें ओवर की तीसरी बॉल पर युजवेंद्र चहल के सामने लोमरोर ने स्लॉग स्वीप लगाया। बॉल सीधे डीप मिडविकेट पर सिक्स के लिए जा रही थी। वहां फील्डिंग कर रहे यशस्वी जायसवाल दौड़ते हुए आए और कैच का भी मौका भी बनाया। जायसवाल गेंद तक पहुंचे ही थे, लेकिन बॉल उनके हाथों से छिटक गई और बाउंड्री के बाहर सिक्स के लिए चली गई।

5. थर्ड अंपायर की गलती से कार्तिक को मिला जीवनदान, हुई कॉन्ट्रोवर्सी
थर्ड अंपायर की गलती की वजह से दिनेश कार्तिक को जीवनदान मिल गया। 15वें ओवर में रजत पाटीदार के विकेट के बाद दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी करने आए। आवेश खान ने कार्तिक को अंदर आती गेंद फेंकी, जो सीधे उनके पैड पर लगी। RR की अपील पर अंपायर ने इसे आउट करार दिया। कार्तिक अंपायर के निर्णय से असहमत हुए और रिव्यू के लिए गए।

रिव्यू में थर्ड अंपायर ने इसे नॉटआउट दिया। उनका मानना था की पहले बैट से बॉल लगी, जिसका स्पाइक अल्ट्रा एज पर दिखा। हालांकि, जब बाद में रीप्ले देखा गया तो नजर आया कि स्पाइक बॉल से नहीं, बल्कि बल्ले और पैड की संपर्क की वजह से आया है। कार्तिक उस बॉल पर आउट थे।

कमेंट्री के दौरान रवि शास्त्री और इरफान पठान ने भी निर्णय की आलोचना की। भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच शास्त्री ने कहा कि थर्ड अंपायर को तीन-चार बार चेक करना चाहिए था। एक बार में फैसला नहीं देना चाहिए। वहीं, पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान ने कहा कि बहुत खराब निर्णय था।

6. जायसवाल को मिला जीवनदान
RR की इनिंग्स के तीसरे ओवर में यशस्वी जायसवाल को जीवनदान मिला। मैच के तीसरे ओवर में यश दयाल गेंदबाजी करने आए। ओवर की दूसरी बॉल पर यशस्वी के बल्ले से लगकर बॉल पीछे गई, वहां स्लिप के फील्डर कैमरन ग्रीन ने दाहिने तरफ डाइव लगाई, लेकिन बॉल उनके हाथ से छिटक गई। जायसवाल तब 7 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। जायसवाल 45 रन बनाकर आउट हुए।

7. मैक्सवेल ने कैडमोर का कैच छोड़ा
RR के ओपनर टॉम कोहलर कैडमोर को भी एक जीवनदान मिला। पांचवे ओवर में यश दयाल की गेंद पर कैडमोर ने डीप स्क्वायर लेग पर शॉट खेला। बाउंड्री पर खड़े ग्लेन मैक्सवेल के पास कैच लेने का पूरा चांस था, लेकिन बॉल उनके हाथों से छिटक गई। तब कैडमोर 12 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे।

8. कर्ण शर्मा ने रनआउट चांस गंवाया
कर्ण शर्मा की लापरवाही के कारण RCB ने संजू सैमसन का रनआउट का मौका गंवा दिया। राजस्थान रॉयल्स की पारी के आठवें ओवर में सैमसन लापरवाही से नॉन-स्ट्राइकर एंड पर वापस पैदल लौट रहे थे।

हालांकि, इस दौरान जब कर्ण शर्मा ने स्वप्निल सिंह के थ्रो पर बॉलिंग एंड पर बॉल ली तो सैमसन ने बल्ला जमीन पर नहीं लगाया था, लेकिन कर्ण शर्मा ने इस पर गौर नहीं किया और सैमसन को रन आउट करने का मौका गंवा दिया।

9. दिनेश कार्तिक ने सैमसन की स्टंपिंग की
RCB के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने संजू सैमसन की स्टंपिंग कर उन्हें पवेलियन भेज दिया। 11वें ओवर की पहली बॉल पर संजू सैमसन ने बड़ा शॉट खेलने के लिए आगे आए। बॉलर कर्ण शर्मा को यह पहले से पता था। उन्होंने बॉल बाहर की ओर रखी। इससे संजू शॉट कनेक्ट नहीं कर सके और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने उनकी स्टंपिंग कर दी।
10. फर्ग्यूसन ने कैडमोर को बोल्ड किया
RCB के पेसर लॉकी फर्ग्यूसन ने RR के ओपनर टॉम कोहलर-कैडमोर को बोल्ड कर दिया। पावरप्ले के आखिरी ओवर के दौरान फर्ग्यूसन ने ऑफ-स्टंप लाइन पर एक शानदार धीमी यॉर्कर फेंकी, जिसे कैडमोर समझ नहीं पाए और गेंद उनके ऑफ-स्टंप से टकरा गई। कैडमोर 17 रन बनाकर आउट हुए।

11. विराट के फास्ट थ्रो के कारण जुरेल रनआउट हुए (58 मीटर, 2.6 सेकंड)
विराट कोहली के फास्ट थ्रो और कैमरन ग्रीन के एफर्ट के कारण ध्रुव जुरेल रनआउट हो गए। 14वें ओवर की पहली गेंद पर कैमरन ग्रीन की शॉर्ट बॉल पर रियान पराग ने लेग साइड पर शॉट खेला। कोहली डीप स्क्वायर लेग पर बॉल से दूर खड़े थे। बल्लेबाजों ने लगा कि यह आसान दो रन होंगे। दोनों ने 2 रन लेने की सोची।

कोहली दौड़ते हुए गए और बॉल रीसीव करने के तुरंत बाद फास्ट थ्रो फेंका, ग्रीन ने बॉलर्स एंड पर इसे लिया और बेल्स उड़ा दीं। इस दौरान जुरेल लगभग 1 इंच से क्रीज में पहुंचने से रह गए और रनआउट हो गए।

12. पॉवेल ने सिक्स लगाकर मैच जिताया
राजस्थान रॉयल्स के बैटर रोवमन पॉवेल ने सिक्स लगाकर टीम को मैच जिता दिया। राजस्थान को 12 बॉल में 13 रन की जरूरत थी। लॉकी फर्गयुसन बॉलिंग करने आए। पॉवेल ने पहली दो बॉल पर चौके लगा दिए।

दो चौकों के बाद टीम को 10 बॉल में 5 रन चाहिए थे। पॉवेल ने अगली तीन बॉल पर कोई रन नहीं बनाया। 7 बॉल पर 5 रन की जरूरत थी। ऐसा लग रहा था कि मैच आखिरी ओवर तक जाएगा, लेकिन 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर पॉवेल ने सीधे सामने की ओर सिक्स लगाकर टीम को मैच जिता दिया।