Chia Seed Benefits: पीएम ने मन की बात में की चिया सीड्स की चर्चा, क्या आप जानते हैं इसके फायदे?

धरती पर जितने भी खाद्य पदार्थ उगाए जाते हैं उनमें चिया सिड्स सबसे ज्यादा हेल्दी फूड में से एक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में चिया सिड्स की चर्चा की, इसके बाद अब हर तरफ लोग इसके फायदे को जानने के लिए बेताब है। चिया सिड्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो शरीर के लिए कई तरह से लाभदायक है। पीएम मोदी ने कहा कि हेल्थर अवेयरनेस से जुड़े लोगों में चिया सीड की मांग है। भारत में इसे पहले बाहर से मंगाया जाता था, लेकिन अब देश में चिया सीड उत्पाादन में आत्मसनिर्भरता आ गई है। चिया सीड की खेती चीन में अधिक होती है। हालांकि यह मध्य अमिरका का पौधा है जो पुदीना की तरह है लेकिन फूलदार दिखता है। इसका बोटनिकल नेम साल्विया हिस्पेनिका है। इसमें अत्यधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते है जो सर्दी से संबंधित कई तरह की बीमारियों में इलाज करते है। चलिए जानते हैं चिया सीड के कुछ बेहतरीन फायदे।

पोषक तत्वों से भरपूर:

जैसा कि पता है चिया सीड में जितने पोषक तत्व मौजूद हैं, उतनी धरती पर बहुत कम चीजों में मौजूद है। इसे सुपर फूड भी कहा जाता है। लगभग 28 ग्राम चिया सीड में 11 ग्राम फाइबर, 4 ग्राम प्रोटीन, 9 ग्राम फैट (5 ग्राम ओमेगा-3) 18 प्रतिशत कैल्सियम, 30 प्रतिशत मैगनीज, 30 प्रतिशत मैग्नीशियम और 27 प्रतिशत फॉस्फोरस पाया जाता है। इसके अलावा जिंक, विटामिन बी-3, पोटैशियम, विटामिन बी-1, विटामिन बी 2 भी पाया जाता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर:

चिया सीड में अधिकतम संख्या में एटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कई तरह की बीमारियों से शऱीर की रक्षा कर सकता है। इसमें ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो शरीर में फ्री रेडिकल बनने से रोकते है। शरीर की कोशिका में जब फ्री रेडिकल बनने लगते हैं तो यह कोशिका में मौजूद अणु को नष्ट करने लगता है जिससे शरीर में जल्दी एजिंग का प्रभाव दिखने लगता है और कैंसर जैसी कोशिका की वृद्धि होने लगती है।

प्रोटीन से भरपूर:

मोटापे से पीड़ित व्यक्ति के लिए चिया सीड का सेवन बहुत अच्छा है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अगर भोजन को कम करना है तो मोटापे से पीड़ित लोग इसका सेवन कर भूख को मिटा सकते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड:

अध्ययन के मुताबिक चिया सीड के सेवन से खून में एएलए और ईपीए का स्तर बढ़ जाता है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो शरीर के लिए अच्छा है।

दिल की बीमारियों से दूर रखता है:

चिया सीड में मौजूद भरपूर मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर पाए जाने के कारण दिल से संबंधित कई बीमारियों से यह बचाता है।

फेस पैक के रूप में काम करता:

चिया सिड को फेस पैक भी बनाया जाता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट एजिंग के प्रोसेस को कम करता है।

कम सेवन सही:

इतने सारे गुण होने के बावजूद चिया सिड्स का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है क्योंकि 28 ग्राम चिया सिड्स में 11 ग्राम फाइबर पाया जाता है। यह फाइबर शरीर में डाइजेस्ट नहीं होता। इसके अलावा यह शरीर के अंदर गुड बैक्टीरिया को भी मार देता है। इसलिए चिया सिड्स का सेवन कम किया जाता है।