भारत के हारने पर ऑस्ट्रेलिया नहीं, ये टीम करेगी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाइ

Ind vs Eng: भले ही इंग्लैंड चौथे और अंतिम टेस्ट में भारत को हरा दे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए क्वालीफाइ नहीं कर सकता है। मौजूदा समय में आंकड़े ये कहते हैं कि अगर इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में जीत जाती है तो ऑस्ट्रेलिया की टीम को डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए क्वालीफाइ कर जाएगी, लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ऐसा होने नहीं देगी।

दरअसल, आइसीसी अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) के खिलाफ क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) की औपचारिक शिकायत को आगे लाना चाहती है, जिसे WTC के फाइनल के लिए बाद में योग्य होना चाहिए। ऐसा इसलिए है, क्योंकि भारत के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज 1-2 से हारने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को साउथ अफ्रीका का दौरा करना था, जहां 3 मैचों की टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जानी थी, लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया कोरोना वायरस महामारी का हवाला देकर सीरीज को स्थगित कर दिया था।

आखिरी समय पर टेस्ट सीरीज कैंसिल करने के ठीक बाद क्रिकेट साउथ अफ्रीका यानी साउथ अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी से इसकी शिकायत कर दी थी और मांग की थी कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया उन्हें मुआवजा दे और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के उनके अंक काटकर साउथ अफ्रीका के खाते में जोड़े जाएं।  सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, अब सामने आया है कि अगर इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ जीत हासिल करती है तो फिर ऑस्ट्रेलिया नहीं, बल्कि साउथ अफ्रीका की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करेगी, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के WTC के अंक काटे जाएंगे।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने आइसीसी को इस मुद्दे को सुलझाने के लिए इस सप्ताह के अंत तक का समय दिया था, लेकिन ये मुद्दा नहीं सुलझाया जा सका। ऐसे में आइसीसी की विवाद समिति और एक स्वतंत्र पैनल ने फैसला किया है कि ऑस्ट्रेलिया को कोई अधिकार नहीं था कि उस सीरीज को स्थगित किया जाए। इस स्थिति में 120 अंक साउथ अफ्रीका के खाते में जोड़े जाएंगे और ऐसे में अगर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले का नतीजा इंग्लैंड के पक्ष में होता है तो फिर साउथ अफ्रीका की टीम 18 जून से लंदन के लॉर्ड्स में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी।