CBSE Board Private Form 2021: 10वीं और 12वीं के प्राइवेट परीक्षा फॉर्म जारी, cbse.nic.nic पर इस लिंक से करें आवेदन

CBSE Board Private Form 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अगले वर्ष 2021 में सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए आयोजित की जाने वाली मुख्य परीक्षा के लिए फॉर्म जारी कर दिया है। इसके साथ ही बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के  लिए विभिन्न कटेगरी की भी घोषणा की है, जिनमें छात्र-छात्राएं सीबीएसई प्राइवेट एग्जाम 2021 के लिए आवेदन कर पाएंगे। सीबीएसई द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार विभिन्न कटेगरी में 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राएं बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.nic पर विजिट करके या नीचे दिये गये डायेरक्ट लिंक से अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं। हालांकि, सीबीएसई क्लास 10 और क्लास 12 के ऐसे स्टूडेंट्स जो कि प्राइवेट फॉर्म 2021 भरना चाहते हैं, वे बोर्ड द्वारा निर्धारित विभिन्न कटेगरी जांच पहले कर लें।

इन कटेगरी में भर सकते हैं 10वीं और 12वीं प्राइवेट एग्जाम फार्म 2021

सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए प्राइवेट परीक्षा फॉर्म कंपार्टमेंट, इंप्रूवमेंट, फेल्योर्स, एडिशनल और फीमेल/पीडब्ल्यूडी कटेगरी में जारी किये हैं। इन कटेगरी के लिए निर्धारित योग्यता नीचे दिये गये हैं-

कंपार्टमेंट कटेगरी – इस कटेगरी में प्राइवेट फॉर्म ऐसे स्टूडेंट्स भर सकते हैं जो कि मार्च 2020 में आयोजित बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो सके और इस बार सिर्फ कंपार्टमेंट वाले विषय में सम्मिलित होना चाहते हैं। यह कटेगरी सिर्फ 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए है।

इंप्रूवमेंट कटेगरी – इस कटेगरी में प्राइवेट फॉर्म ऐसे स्टूडेंट्स भर सकते हैं जो कि मार्च 2020 में आयोजित बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण तो हो गये हैं, लेकिन वे विभिन्न विषयों में अपना स्कोर बढ़ाना चाहते हैं।

फेल्योर्स कटेगरी – इस कटेगरी में प्राइवेट फॉर्म ऐसे स्टूडेंट्स भर सकते हैं जो कि मार्च 2020 में आयोजित बोर्ड परीक्षा में और फिर उसके बाद आयोजित कंपार्टमेंट परीक्षा में भी उत्तीर्ण नहीं हो सके  हैं। इस कटेगरी स्टूडेंट्स को सभी विषयों में प्राइवेट परीक्षा देनी होगी।

एडिशनल सब्जेक्ट कटेगरी – इस कटेगरी में प्राइवेट फॉर्म ऐसे स्टूडेंट्स भर सकते हैं जो कि मार्च 2020 में आयोजित बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण तो हो गये हैं, लेकिन वे किसी अतिरिक्त विषय की भी परीक्षा देना चाहते हैं।

फीमेल/पीडब्ल्यूडी कटेगरी – दिल्ली एनसीआर की फीमेल और पीडब्ल्यूडी स्टूडेंट्स इस कटेगरी में 10वीं और 12वीं के सीबीएसई बोर्ड प्राइवेट एग्जाम फॉर्म 2021 भर सकते हैं। इन स्टूडेंट्स को सिर्फ नॉन-प्रैक्टिकल विषय ही चुनने होता है।