बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने और बनाए रखने के ये हैं कारगर उपाय

बिना ऑक्सीजन मानव जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती। कोरोना संक्रमण के गंभीर लक्षणों में से एक है बॉडी का ऑक्सीजन लेवल कम होना। तो हाल-फिलहाल की स्थिति को देखते हुए हर वो उपाय करें जिससे बॉडी में ऑक्सीजन का सही लेवल मेनटेन रहे।

कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल

वैसे तो ब्लड में 95 से 100 फीसदी के बीच का ऑक्सीजन लेवल नॉर्मल माना जाता है। 95 फीसदी से कम ऑक्सीजन लेवल किसी परेशानी की ओर इशारा करता है। लेकिन अगर पल्स ऑक्सीमीटर में ऑक्सीजन का लेवल 93 या 90 से नीचे दिखा रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

दरअसल बॉडी में ऑक्सीजन की कमी से इम्यून सिस्टम पर असर पड़ता है वो कमजोर होते जाता है जिससे संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। तो आज हम कुछ ऐसे कारगर उपायों के बारे में बात करेंगे जो हैं बॉडी में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मददगार।

आयरन से भरपूर चीज़ें खाएं

हेल्दी और अनहेल्दी डाइट का बहुत ज्यादा और जल्द असर हमारी बॉडी पर दिखता है। इसलिए सेहतमंद बने रहने के लिए हमेशा खानपान सुधारने की सलाह दी जाती है। तो ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने और उसे मेनटेन किए रहने के लिए आयरन रिच फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियां खासतौर से पालक, बीन्स, दालें, मीट, अंडा, मछली जैसी चीजें। ये शरीर में आयरन की कमी को पूरा करते हैं, जिससे ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल सुधरता है।

नियमित रूप से करें एक्सरसाइज

एक्सरसाइज हमेशा से ही सेहत के लिए जरूरी माना गया है लेकिन लोगों को कोरोना महामारी में खासतौर से इसकी अहमियत समझ आई। तो अगर आप ब्लड में ऑक्सीजन लेवल बढ़ना चाहते है तो रोजाना 25-30 मिनट जरूर निकालें एक्सरसाइज के लिए। एक्सरसाइज करने से श्वसन क्षमता बेहतर होती है क्योंकि उस दौरान आप तेज गति से सांंस लेते और छोड़ते हैं। जिसके फेफड़े ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन ले पाते हैं।

इंडोर प्लांट्स लगाएं 

इंडोर प्लांट्स का काम सिर्फ घर को खूबसूरत बनाना ही नहीं होता बल्कि ये पौधे कार्बन डाइऑक्साइड लेकर हमें  ऑक्सीजन देने का काम करते हैं। तो अपने घर में स्पाइडर, स्नैक प्लांट, ऐलोवेरा, मनी प्लांट, गेरबेरा डेज़ी जैसे पौधे को जरूर जगह दें।

लिक्विड्स का लें सहारा

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिक्विड की क्वांटिटी बढ़ाएं खासतौर से पानी का। पानी का रासायनिक सूत्र H2O होता है, जिसमें हाइड्रोजन के दो और ऑक्सीजन का एक परमाणु होता हैं। इसलिए तो जब आप लिक्विड्स का सेवन करते है तो आप हाइड्रेटेड रहते हैं और अपने बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ा सकते हैं।