Akshaya Tritiya Vastu Tips: अक्षय तृतीया पर करें ये उपाय, सालभर होगी आर्थिक तरक्की

Akshaya Tritiya Vastu Tips: वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष अक्षय तृतीया 14 मई दिन शुक्रवार को है। ऐसे में आज हम आपको जागरण अध्यात्म में अक्षय तृतीया से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स बता रहे हैं, जिनका का उपयोग करके आप साल भर आ​र्थिक तरक्की कर सकते हैं। अक्षय तृतीया के दिन विवाह करना, सोना खरीदना, माता लक्ष्मी की पूजा करने का विशेष महत्व होता है।

1. उत्तर या पूर्व दिशा का चयन

अक्षय तृतीया के दिन आपके पास धन आता है या आप सोना आदि खरीदते हैं तो उसे घर में उत्तर या पूर्व दिशा में रखें। ऐसा करने से आपकी साल भर आर्थिक तरक्की होगी।

2. तस्वीरें लगाएं

वास्तु के अनुसार, आप जिस भी पेशे से जुड़े हुए हैं या नौकरी में हैं, उससे संंबंधित तस्वीर अपने घर में ​उचित स्थान पर लगाएंं। अपने पेशे या नौकरी से जुड़े सफल लोगों की तस्वीर भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपके आस पास का माहौल सकारात्मक होता है और आपको बिजनेस या नौकरी में तरक्की मिलती है।

3. नल ठीक कराएं

आपके घर में यदि नल से पानी टपकता है तो यह गलत है। अक्षय तृतीया के दिन सबसे पहले सभी नल को ठीक कराएं। यह सुनिश्चित करें कि इनसे पानी न टपके। टपकते नल से आर्थिक हानि होता है।

4. साफ-सफाई

अक्षय तृतीया के दिन आपको घर की विशेष साफ-सफाई करानी चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि आपके घर में कहीं पर भी मकड़ी के जाले न हों। इनसे घर में नकारात्मकता फैलती है। यह आर्थिक उन्नति में बाधक माने जाते हैं।

5. गोल्डन फिश

वास्तु या फेंगशुई में गोल्डन फिश को काफी सौभाग्यशाली माना जाता है। अक्षय तृतीया के दिन आप एक साफ जार में 8 गोल्डन फिश और एक ब्लैक​ फिश रखें। इस जार को ड्राइंग रूम में दाहिने ओर रखें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक तरक्की के रास्ते खुलेंगे और भाग्य भी साथ देगा।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’