Delhi Airport News: बंद हो गया दिल्ली एयरपोर्ट का टर्मिनल 2, यात्रियों की संख्या में भी आई भारी कमी

 कोरोना महामारी के बीच विमान यात्रियों की कम होती तादाद के मद्देनजर इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) के टर्मिनल दो से विमानों की आवाजाही को सोमवार की मध्य रात्रि से बंद कर दिया गया। अब एयरपोर्ट के टर्मिनल तीन से ही सभी विमानों (घरेलू व अंतरराष्ट्रीय) का संचालन किया जाएगा। यानि एयरपोर्ट के तीन टर्मिनल में से फिलहाल सिर्फ एक टर्मिनल तीन से विमानों की आवाजाही होगी। आइजीआइ के संचालन से जुड़े डायल ने पहले ही इंटरनेट मीडिया के माध्यमों पर टर्मिनल दो से संचालन रोकने की सूचना साझा की थी। ताकि यात्रियों को असुविधा न हो।

सूत्रों का कहना है कि टर्मिनल दो से विमानों की आवाजाही को स्थानांतरित करने का बहुत ज्यादा असर एयरपोर्ट पर नहीं दिखेगा, क्योंकि अभी वहां चुनिंदा एयरलाइंस को ही विमानों की आवाजाही की अनुमति थी।

महामारी से उड्डयन क्षेत्र हो रहा प्रभावित

महामारी ने उड्डयन क्षेत्र को काफी प्रभावित किया है। नागरिक विमानन मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक महामारी के कारण घरेलू विमान यात्रियों की संख्या लगातार कम हो रही है। पिछले कुछ महीने की बात करें तो हर महीने पिछले महीने के मुकाबले यात्रियों की संख्या करीब एक तिहाई कम हो रही है।

सूत्रों का कहना है कि सामान्य समय में आइजीआइ पर करीब एक लाख से अधिक यात्रियों की रोजाना आवाजाही होती है। लेकिन अभी यह संख्या घटकर करीब 30 हजार पहुंच चुकी है। पहले एयरपोर्ट से जहां रोजाना 1500 विमानों का संचालन होता था, वहीं अब घटकर यह संख्या 325 तक आ पहुंची है।