SBI Clerk Prelims Admit Card 2021: पीईटी के लिए 26 मई से और प्रिलिम्स के लिए 1 जून से करें प्रवेश पत्र डाउनलोड

 SBI Clerk Prelims Admit Card 2021: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में क्लेरिकल कैडर में जूनियर एसोसिएट्स (कस्टमर सपोर्ट एवं सेल्स) के 5000 से अधिक पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 20 मई 2021 को समाप्त हो चुकी है। स्टेट बैंक द्वारा क्लर्क पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले प्रारंभिक परीक्षा आयोजन किया जाना है। एसबीआई क्लर्क प्रिलिम्स 2021 डेट की घोषणा फिलहाल नहीं की गयी है, लेकिन माना जा रहा है कि परीक्षा का ऑनलाइन मोड में आयोजन जून 2021 माह के दौरान किया जाएगा। वहीं, प्रारंभिक परीक्षा की प्रकृति और प्रक्रिया की जानकारी के लिए परीक्षा-पूर्व प्रशिक्षण (पीईटी) का आयोजन किया जाना है। एसबीआई क्लर्क पीईटी 2021 में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र 26 मई 2021 से डाउनलोड के लिए उपलब्ध करा दिये जाएंगे। वहीं, एसबीआई क्लर्क प्रिलिम्स एडमिट कार्ड 2021 को बैंक द्वारा 1 जून 2021 से डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

कौन ले सकता है एसबीआई क्लर्क परीक्षा-पूर्व प्रशिक्षण?

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा जारी एसबीआई क्लर्क भर्ती 2021 अधिसूचना के अनुसार, बैंक द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, एक्स-सर्विसमेन, धार्मिक अल्पसंख्य समुदाय के उम्मीदवारों के लिए विभिन्न शहरों में निर्धारित परीक्षा केंद्रो पर आयोजित की जाएगी। इन समुदायों के ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने आवेदन के समय पीईटी के लिए विकल्प चुना है, वे निर्धारित तिथि से एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट, sbi.co.in पर उपलब्ध कराये जाने वाले लिंक से एसबीआई क्लर्क पीईटी 2021 एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड कर पाएंगे। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड/जन्म-तिथि भरनी होगी। वहीं, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें एसबीआई क्लर्क पीईटी 2021 में अपने खर्चे पर सम्मिलित होना होगा और एसबीआई क्लर्क पीईटी 2021 कॉल लेटर की हार्ड कॉपी उन्हें भेजी नहीं जाएगी।

पीईटी ऑफलाइन या ऑनलाइन?

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2021 अधिसूचना के अनुसार, “पूरे देश में फैली कोरोना (कोविड-19) महामारी के चलते उत्पन्न हुई स्थिति के मद्देनजर एसबीआई द्वारा व्यवहार्यता के आधार पर भौतिक कक्षाओं के माध्मय से या ऑनलाइन माध्यम से पीईटी आयोजित की जा सकती है।”