ओट्स या कॉर्न फ्लेक्स में से कौन सा नाश्ता रहेगा आपके लिए बेस्ट? जानिए यहां

बिजी ही नहीं, आलसी लोग भी नाश्ते में ओट्स या कॉर्न फ्लेक्स जैसे ऑप्शंस चुनना पसंद करते हैं। जिसे तैयार करने के लिए कोई एक्स्ट्रा एफर्ट न करना पड़े। वैसे नो डाउट ये दोनोंं ही ऑप्शन सबसे आसान और कम वक्त में किए जा सकने वाले ब्रेकफास्ट हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है कि ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स में से कौन सा नाश्ता रहेगा आपके लिए बेस्ट? नहीं, तो जानिए यहां…

जानिए ओट्स के फायदे

ओट्स प्रोसेसिंग की कई स्टेज से गुजरता है। इसका सेवन हर उम्र के लोग कर सकते हैं। ओट्स के फायदों पर ध्यान दें तो, यह फाइबर से भरपूर है। यानी इसमें बीटा ग्लूकेन की क्वांटिटी ज्यादा होती है और यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इस तरह यह पेट से लेकर दिल के लिए भी फायदेमंद है।

मेटाबॉलिज्म को तेज करता है

ओट्स में फाइबर की क्वांटिटी इतनी अच्छी होती है कि यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकता है। इसमें मौजूद फाइबर एक्सक्रीशन को आसान बनाने में मदद करता है और यह कब्ज को दूर करने में भी मददगार रहता है। नाश्ते में इसे खाने से आप अपने मेटाबॉलिज्म को एक्टिव शुरुआत दे सकते हैं।

वेट लॉस में है मददगार

ओट्स में फाइबर की क्वांटिटी काफी ज्यादा होने के चलते यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करके कैलोरीज को काफी तेजी से बर्न करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपको लंबे वक्त तक भरा-भरा महसूस करता है, जिससे आपको अपनी भूख कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जो आगे चलकर वजन घटाने के प्रोसेस को बहुत आसान बनाता है।

डायबिटीज में भी फायदेमंद

ओट्स लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला खाना है, जो ब्लड शुगर के रेगुलेट करने में मदद करता है। इसका सॉल्यूबल फाइबर हार्ट की सेहत को बेहतर बनाता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को खासकर नाश्ते में ओट्स खाना चाहिए।

कॉर्न फ्लेक्स के फायदे

कॉर्न फ्लेक्स मकई के बनाए जाते हैं। जो हेल्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है।

होता है प्रोटीन से भरपूर

दूध के साथ कॉर्न फ्लेक्स मिलाकर खाने से इसका प्रोटीन इम्युनिटी बढ़ाने में, एंजाइम और हार्मोन को रेग्युलेट करने में, बॉडी के टिश्यूज की मरम्मत में और आरबीसी की कंपोजीशन को सही बनाए रखने में मदद करता है, बता दें कि जब मकई को शहद या बादाम जैसे किसी एजेंट के साथ मिलाया जाता है, तो यह एंजाइम्स के लिए फायदेमंद हो जाता है। मकई में बीटा-क्रिप्टोक्सैंथिन के रूप में जाना जाने वाला कैरोटीनॉयड होता है, जो हमारे फेफड़ों की हेल्थ को बेहतर बनाता है।

दिल के लिए फायदेमंद

कॉर्न फ्लेक्स में फैट की क्वांटिटी बहुत कम होती है, जो बॉडी में एक्स्ट्रा फैट नहीं बढ़ाता है। यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। कुल मिलाकर यह दिल के लिए फायदेमंद है।

वजन घटाने में मददगार

कॉर्न फ्लेक्स वजन घटाने वालों के लिए बहुत अच्छा ब्रेकफास्ट है। इसमें कैलोरीज की क्वांटिटी लिमिटेड होती है और यह तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। यह पेट को भरा-भरा रखता है और भूख कंट्रोल करने में मदद करता है।