डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने किया कई स्कूलों का दौरा, कहा- बच्चों के लिए पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद भी ज़रूरी

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने शनिवार को लगातार चौथे दिन दिल्ली सरकार के कई स्कूलों का दौरा किया और वहां जारी निर्माण गतिविधियों का जायजा लिया। दिल्ली को स्पोर्ट्स हब के रूप में विकसित करने के लिए लगातार दिल्ली सरकार द्वारा खेलों को न सिर्फ बढ़ावा दिया जा रहा है बल्कि खिलाड़ियों के लिए वर्ल्ड-क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार किया जा रहा है। इसी दिशा में उपमुख्यमंत्री ने जीजीएसएसएस कोहाट इन्क्लेव का दौरा कर वहां अधिकारियों को एक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने के निर्देश दिया और जल्द से जल्द स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का डिज़ाइन तैयार करने का आदेश दिया।

इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में स्विमिंग पूल, टेनिस कोर्ट व बैडमिंटन कोर्ट बनाए जाएंगे जिसका उपयोग स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के साथ-साथ आस-पास के इलाकों के बच्चें भी कर पाएंगे।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि बच्चों के 360 डिग्री विकास के लिए पढ़ाई के साथ-साथ खेल भी बेहद ज़रूरी है। दिल्ली सरकार दिल्ली के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के साथ-साथ बेहतर खेल सुविधाएं देने के लिए भी प्रतिबद्ध है। इसी दिशा में दिल्ली सरकार अपने स्कूलों के मूलभूत ढांचे को विश्वस्तरीय बनाने के साथ-साथ उसमें वर्ल्ड-क्लास खेल सुविधाओं को भी विकसित कर रही है ताकि हमारे बच्चों को बेहतर खेल-सुविधाएं और प्रशिक्षण मिल सके और वो देश के लिए मेडल लाकर देश का नाम रौशन करे।

जीजीएसएसएस कोहाट एंक्लेव में 108 कक्षाओं वाले नए ब्लॉक का निर्माण किया जा रहा है। जिन स्कूलों में निर्माण कार्य चल रहे हैं वहां काम जुलाई के अंत तक पूरे हो जाएंगे। मनीष सिसोदिया ने जीबीएसएसएस,प्रशांत विहार, सर्वोदय को-एड विद्यालय सेक्टर-8 रोहिणी,जीजीएसएसएस सरस्वती विहार का भी दौरा दौरा किया। इन स्कूलों में नई कक्षाओं वाले बिल्डिंग ब्लॉक्स का निर्माण कार्य जोर-शोर से चल रहा है।