Delhi-Meerut Expressway News: दिल्‍ली मेरठ एक्‍सप्रेसवे ने रोका इंटरनेट, 200 गांव हुए प्रभावित

डिजिटल इंडिया के तहत भारत नेट योजना शुरू की गई थी। जनपद के तमाम गांवों को योजना के तहत फाइबर केबल से जोड़ा गया। लेकिन इस बीच मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू हुआ और फाइबर केबल क्षतिग्रस्त हो गया। इस कारण 200 गांवों का इंटरनेट बाधित हो गया है। कई बार पत्रचार के बाद दिक्कत को दूर नहीं किया जा सका है।

केंद्र सरकार ने छह साल पहले डिजिटल इंडिया की शुरुआत कर हर गांव को भारत नेट योजना से जोड़ने की योजना शुरू की। योजना के तहत गांव-गांव को फाइबर नेट के माध्यम से जोड़ा गया और ग्रामीणों को सस्ता इंटरनेट उपलब्ध कराया जाना था। तब जनपद के करीब 288 गांवों में फाइबर केबल डालकर उन्हें योजना से जोड़ा जाना था। अधिकांश गांवों को योजना से जोड़ दिया गया। इस बीच करीब दो साल पहले दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्य के चलते फाइबर केबल क्षतिग्रस्त हो गया। केबल क्षतिग्रस्त होने से अब काफी समय से 200 गांवों की इंटरनेट सेवा बाधित है।

लापरवाही से दूर हुआ लाभ : ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सस्ता इंटरनेट मिलने, जनसेवा केंद्र खुलने, डिजिटल सेवा केंद्र आदि का लाभ नहीं मिल सका है। योजना से ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को जोड़कर लाभ दिया जाना था। लेकिन सेवा बाधित होने के कारण डिजिटल सेवा केंद्र खुलने से पहले ही बंद हो गए हैं।

इन बिंदुओं पर भी एक नजर

288 गांवों को भारत नेट से जोड़ने का लक्ष्य

250 गांवों को फाइबर केबल डालकर जोड़ा

42 गांवों में ही चल रहा है इंटरनेट

200 गांवों की इंटरनेट सेवा है वर्तमान में बाधित

सीडीओ शशांक चौधरी ने कहा- दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे के निर्माण के दौरान फाइबर केबल क्षतिग्रस्त हो जाने से 200 गांवों की इंटरनेट सेवा बाधित है। कार्यदायी संस्था को पत्र लिखा गया है। शीघ्र ही समस्या का निदान कराया जाएगा।