एससीओ के रक्षा मंत्रियों की वार्षिक बैठक भाग लेंगे राजनाथ सिंह, ताजिकिस्तान के समकक्ष से करेंगे मुलाकात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ताजिकिस्तान के दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की वार्षिक बैठक में भाग लेंगे। रक्षा मंत्रालय के अनुसार राजनाथ सिंह मंगलवार को दुशांबे के तीन दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे। वार्षिक बैठक में एससीओ सदस्य देशों के बीच रक्षा सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। कई देशों के शीर्ष नेताओं के विचार-विमर्श के बाद एक विज्ञप्ति जारी किए जाने की उम्मीद है। बैठक में सिंह का संबोधन बुधवार यानी 28 जुलाई निर्धारित किया गया है।

दुशांबे की अपनी यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ताजिकिस्तान के समकक्ष कर्नल जनरल शेराली मिर्जो से भी द्विपक्षीय मुद्दों और आपसी हित के अन्य मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है।

बता दें कि ताजिकिस्तान इस वर्ष एससीओ की अध्यक्षता कर रहा है और मंत्रिस्तरीय और आधिकारिक स्तर की बैठकों की श्रृंखला की मेजबानी कर रहा है। इस महीने की शुरुआत में विदेश मंत्री एस जयशंकर एससीओ राज्यों के विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक के लिए दुशांबे में थे। जयशंकर ने अपने चीनी समकक्ष से मुलाकात की थी और उनके साथ एक घंटे की द्विपक्षीय बैठक की थी। इस बैठक के दौरान विदेश मंत्री ने बताया था कि सीमा क्षेत्र की यथास्थिति में एकतरफा बदलाव भारत को स्वीकार्य नहीं है।