PCOS & Weight Loss: पीसीओएस है, तो इन टिप्स की मदद से घटाएं ज़िद्दी वज़न!

 पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है, जो बेहद आम होती जा रही है। कहा जाता है कि यह भारत में 5 में से 1 महिला इससे प्रभावित होती है। यह स्थिति महिलाओं में प्रजनन क्षमता को सबसे अधिक परेशान करती है। एक्सपर्ट्स इसे नियंत्रित और प्रबंधित करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव और वज़न घटाने की सलाह देते हैं।

PCOS में बढ़ते वज़न और शुगर के लेवल को मैनेज करना आसान है

हालांकि, समाधान सुनने में जितना आसान लगता है, PCOS में वज़न को कम करना आसान नहीं होता है। वर्कआउट के परिणाम दिखने में काफी समय लगता है। बाधित हार्मोनल कामकाज, तनावपूर्ण चयापचय, इंसुलिन प्रतिरोध और अधिवृक्क रोग बीएमआई के स्तर को बढ़ा सकते हैं। वास्तव में, वज़न कम करने और वज़न बढ़ाने के लिए संघर्ष करना अक्सर PCOS से जूझ रही महिलाओं को अक्सर फाइबर को बढ़ाने की सलाह दी जाती है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ पाचन में सहायता करने में काफी सहायक होते हैं, साथ ही यह महिलाओं में हार्मोन्स के कामकाज में सुधार का भी काम करते हैं। फलों, सब्ज़ियों से लेकर फाइबर युक्त अनाज तक, सुनिश्चित करें कि आप अपनी डाइट में इन सभी चीज़ों को शामिल कर रहे हैं।PCOS से जूझने के साइड-इफेक्ट्स होते हैं।

सभी पोषक तत्वों में से, प्रोटीन एक ऐसा पोषण है जिसकी हम सबसे कम मात्रा लेते हैं। प्रोटीन न सिर्फ कामकाज के लिए आवश्यक है, बल्कि यह वज़न घटाने के लिए भी ज़रूरी होता है। यह मांसपेशियों का निर्माण करता है और सबसे महत्वपूर्ण, रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करता है, जो कि भूख को कम करने के लिए आवश्यक है।

एक और डाइट टिप जो वज़न पर काबू पाने और PCOS में काम आती है, वह है बड़े-बड़े मील लेने की जगह हर थोड़ी देर छोटे मील खाएं। इससे आप कोई भी मील मिस नहीं करेंगी और पोर्शन पर भी कंट्रोल रहेगा।

डाइट से शुगर को कम करें

जब आप वज़न कम करने की कोशिश कर रहे हों, तो चीनी आपकी सबसे बड़ी दुश्मन हो सकती है। पीसीओएस के साथ, यह इंसुलिन प्रतिरोध के लक्षणों को और बढ़ा सकता है और टाइप-2 डायबिटीज़ के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है। डाइट से हर तरह की शुगर को ख़त्म करना आसान नहीं होता, लेकिन आप चीनी की जगह गुड़, शहद, स्टेविया का इस्तेमाल कर सकती हैं। प्राकृतिक चीनी वाले फलों को भी शामिल करें।जितना महत्वपूर्ण शारीरिक रूप से सक्रिय रहना और हर एक दिन व्यायाम करना है, कुछ तरह की कसरत पीसीओएस को कम करने और वज़न घटाने को बढ़ावा देने में बेहतर काम करती हैं। ख़ासतौर से, अगर अपना वज़न कम करने की कोशिश कर रही हैं, तो अपने वर्कआउट में स्ट्रेंथ और वेट ट्रेनिंग ज़रूर शामिल करें, इससे आपको फायदा दिखेगा।पीसीओएस और हार्मोनल परेशानी से पीड़ित महिलाओं को अक्सर डाइट से डेयरी और ग्लूटेन को ख़त्म करने की सलाह दी जाती है। डेयरी से भरपूर आहार लेने से एस्ट्रोजन का उत्पादन बढ़ सकता है और इंसुलिन प्रतिरोध के स्तर में गड़बड़ी हो सकती है, जो बीएमआई स्तर के प्रबंधन के लिए खराब हो सकता है, और पीसीओएस को बदतर बना सकता है। दूसरी ओर, ग्लूटेन को कम करने से पीसीओएस वाले कुछ लोगों के लिए सूजन कम हो सकती है।