रिषभ पंत ने रचा इतिहास, महेंद्र सिंह धौनी के रिकार्ड को तोड़ बने सबसे तेज भारतीय विकेटकीपर

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर रिषभ पंत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में खास रिकार्ड बनाया है। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में उन्होंने 100वां टेस्ट शिकार कर पूर्व भारतीय दिग्गज महेंद्र सिंह धौनी को पीछे छोड़ा। मैच के तीसरे दिन साउथ अफ्रीका की पहली पारी में रिषभ ने यह कमाल की उपलब्धि अपने नाम की।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने पकड़ मजबूत कर ली। पहले दिन केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की दमदार शुरुआत के बाद तीसरे दिन भारत की पहली पारी 327 रन पर सिमट गई। दूसरे दिन बारिश की वजह से एक भी ओवर नहीं डाला जा सका था। साउथ अफ्रीका की टीम पहली पारी में भारत की शानदार गेंदबाजी के आगे महज 197 रन ही बना पाई। भारत ने 130 रन की बढ़त हासिल की। इस दौरान भारतीय विकेटकीपर रिषभ ने चार कैच पकड़े और इतिहास रच दिया।

पंत ने तोड़ा धौनी का रिकार्ड

सेंचुरियन में पंत ने विकेट के पीछे चार शिकार किए। उन्होंने चार बल्लेबाजों के कैच को लपका और सबसे तेज 100 शिकार करने के मामले में धौनी के रिकार्ड को तोड़ डाला। 26 टेस्ट मैच खेलने के बाद उन्होंने यह उपलब्धि हासिल कर ऐसा करने वाले सबसे तेज भारतीय बनने का रिकार्ड बनाया। धौनी और रिद्धिमान साहा ने 36 टेस्ट मैच खेलने के बाद 100 शिकार किए थे। किरण मोरे ने ऐसा करने के लिए 39 मैच लिए थे। नयन मोंगिया ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 41 मैच लिया था।

पंत के नाम टेस्ट क्रिकेट में 100 शिकार

टेस्ट क्रिकेट में पंत ने कुल 93 कैच लपके हैं जबकि 8 बल्लेबाजों को स्टंप किया है। इस तरह से उन्होंने टेस्ट में कुल 100 शिकार करने का कमाल कर दिखाया। 90 टेस्ट मैच खेलने वाले धौनी ने करियर में कुल 256 कैच लपके जबकि 38 बल्लेबाजों को स्टंप आउट कर वापस भेजा।