ओमिक्रोन सैंपल की रिपोर्ट को लग रहा एक सप्ताह, इतने में क्वारंटाइन का आधा समय हो रहा पूरा

देश में ओमिक्रोन के केस बढ़ रहे है, हिसार में भी ओमिक्रोन के दो मामले मिल चुके है। लेकिन दिल्ली की एनसीडीसी लैब से ओमिक्रोन की रिपोर्ट आने में ही एक सप्ताह लग रहा है। जब तक रिपोर्ट आती है तब तक मरीज स्वस्थ हो चुका होता है और उसका क्वारंटाइन का भी आधा समय पूरा हो चुका होता है। हिसार में मिले दो ओमिक्रोन के मामलों में ऐसी ही बात सामने आई है। दरअसल हिसार में दुबई और आस्ट्रेलिया से लौटे 35 वर्षीय युवक और युवती संक्रमित मिले थे।

इन दोनों के सैंपल ओमिक्रोन की जांच के लिए दिल्ली की एनसीडीसी लैब में 22 दिसंबर को भेजे गए थे, लेकिन इनकी रिपोर्ट 29 दिसंबर को आई, तब तक दोनों युवक और युवती शहर की निजी लैब से कोरोना का दोबारा सैंपल करवा चुके थे, जिसमें उनकी रिपोर्ट भी निगेटिव आई थी। वहीं अब इनका क्वारंटाइन का 14 दिन का समय पूरा हो चुका है। दोनों स्वस्थ है और इन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। नोडल अधिकारी डा. सुभाष खतरेजा ने बताया कि अब मिल रहे कोरोना के मामलों को तीसरी लहर में गिना जा रहा है। ओमिक्रोन के दोनों मरीज स्वस्थ हो चुके है।

इन दोनों मामलाे में ओमिक्रोन का कोई खास असर देखने को नहीं मिला है। ओमिक्रोन संक्रमित मरीजों को अस्पताल में दाखिल करने की भी जरुरत नहीं पड़ी। उन्हें घर पर ही दवा मुहैया करवाई गई थी, जिससे वे स्वस्थ हो गए है। हालांकि ओमिक्रोन के लक्षण दूसरी लहर में मिले डेल्टा वायरस के जैसे ही ही है, इसमें भी बुखार, खांसी, गले में खराश और दर्द जैसे लक्षण ही सामने आ रहे है। गौरतलब है कि ढाणी किशनदत्त निवासी 35 वर्षीय युवक 18 दिसंबर को दुबई से आया था।