पिछली दो विदेशी सीरीज विराट कोहली की कप्तानी में हारा भारत, एक में क्लीन स्वीप फिर केएल पर निशाना क्यों?

भारतीय क्रिकेट टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरजी में करारी हार का सामना करना पड़ा। तीन मैचों की इस सीरीज में भारतीय टीम एक भी मुकाबला नहीं जीत पाई और मेजबान ने उसका क्लीन स्पीप करने में कामयाबी हासिल की। विराट कोहली को वनडे की कप्तानी से हटाकर साउथ अफ्रीका दौरे से पहले रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया था। चोटिल होने की वजह से वह सीरीज का हिस्सा नहीं हो पाए और केएल राहुल को चयनकर्ताओं ने यह जिम्मेदारी दी। सीरीज में मिली हार के बाद राहुल पर निशाना साधा जा रहा है।

भारतीय टीम को विदेशी धरती पर हार मिली लेकिन यह पहला मौका नहीं है बल्कि पिछली दो सीरीज जिसमें विराट ने कप्तानी की उसमें भी टीम हारी थी। साउथ अफ्रीका में तीनों वनडे हारने के बाद भारतीय कोच और कार्यवाहक कप्तान राहुल पर निशाना साधा जा रहा है। वैसे इस हार से पहले दो जो विदेशी दौरे भारतीय टीम ने विराट की कप्तानी में किए वहां भी टीम को हार ही मिली थी।

भारत के दो पिछले विदेशी दौरे

साउथ अफ्रीका के दौरे पर आने से पहले भारत ने आखिरी विदेशी दौरा आस्ट्रेलिया का किया था। वहीं विराट की कप्तानी में उतरी टीम को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-2 से हाल मिली थी। सीरीज के दो लगातार मैच हारने के बाद आखिरी मुकाबला भारत ने जीता था।

वहीं इससे ठीक पहले के विदेशी दौरा न्यूजीलैंड का था जहां भारतीय टीम का वनडे में क्लीन स्वीप हुआ था। न्यूजीलैंड ने भारत को पहले वनडे में 4 विकेट से हराया था फिर दूसरा मुकाबला 22 रन से जीता। आखिरी मैच में भारतीय टीम को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।